गुजरात : होली से पहले राज्य में पारा 40 डिग्री तक पहुंचेगा, मौसम विभाग ने अगले पांच तक येलो अलर्ट जारी किया

गुजरात : होली से पहले राज्य में पारा 40 डिग्री तक पहुंचेगा, मौसम विभाग ने अगले पांच तक येलो अलर्ट जारी किया

उत्तर गुजरात में 4-5 दिन में 40 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान

सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में लू का पूर्वानुमान
गुजरात में लू का असर शुरू हो गया है। गर्मी की तपिश का अहसास अब होने लगा है। मौसम विभाग ने कच्छ, सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में लू चलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि अभी उत्तर-पूर्वी हवा चल रही है, ऐसे में अगले चार से पांच दिनों में औसत अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि हो सकती है।  गुजरात में मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर गुजरात में पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। 
मौसम विभाग ने कच्छ, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, दीव, राजकोट और सुरेंद्रनगर में गर्म हवाओं के चलने के साथ सौराष्ट्र के कुछ तटीय इलाकों में तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि और लू चलने का अनुमान जताया है और लोगों को भीषण गर्मी का अहसास होगा। अहमदाबाद, सूरत, अमरेली, राजकोट, पोरबंदर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री पहुंच गया है, जबकि भुज में अधिकतम तापमान 38 डिग्री पहुंच गया है। 
मौसम विभाग ने राज्य में दीव, दमन, दादरा और नगर हवेली में अगले 5 दिनों तक लू चलने की चेतावनी दी है। गुजरात में इस समय होली से पहले भी गर्मी पड़ रही है। गुजरात में गर्मी का पहला दौर शुरू हो गया है। अकेले मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा। इस बार गुजरातियों को मार्च से लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, हालांकि अभी आंशिक गर्मी महसूस की जा रही है, लेकिन अगले सप्ताह के बाद लू बढ़ जाएगी। 10 से 16 मार्च के बीच अचानक लू बढ़ जाएगी। लोगों को 40 डिग्री गर्मी का भी अनुभव होगा। 
तेज धूप से बचाव के लिए युवतियों ने चेहरा ढककर बाहर निकलती है
पिछले एक सप्ताह में उत्तर गुजरात में तापमान में 5 डिग्री की वृद्धि हुई है क्योंकि तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। शुक्रवार को पांच प्रमुख शहरों में तापमान एक चौथाई डिग्री की वृद्धि के साथ 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मेहसाणा शहर में भी पिछले 24 घंटे में तापमान एक डिग्री बढ़कर 36.3 पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान और गुजरात को जोड़ने वाला एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम विकसित किया जा रहा है, जिसके अगले 4-5 दिनों में तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगले पांच दिनों में उत्तरी गुजरात में तापमान 38 से 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।
Tags: