गुजरात : दो दशक बाद शुरू होने जा रहा केशोद हवाईअड्डा, मुंबई के लिए उड़ान

गुजरात : दो दशक बाद शुरू होने जा रहा केशोद हवाईअड्डा, मुंबई के लिए उड़ान

पर्यटकों के लिए सोमनाथ, सासन गिर, जूनागढ़ पहुंचना होगा आसान

पिछले कुछ समय से कई साल से बंद जूनागढ़ के केशोद हवाईअड्डे को फिर से खोलने की मांग  जोरों पर है। इसे ध्यान में रखते हुए सांसद राजेश चुडासमा ने एक प्रयास किया जिसमें उन्हें सफलता मिली है।  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 12 मार्च को केशोद हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट पर हवाई यात्रा शुरू करने के लिए 25 करोड़ रुपये की लागत से रनवे समेत काम पूरा किया जा चुका है। 12 मार्च को केशोद एयरपोर्ट से मुंबई के लिए पहली सीधी उड़ान की सूचना मिली है।
आपको बता दें कि मंत्री सिंधिया ने भी सांसद राजेश चुडास को लिखे पत्र में इस बात की जानकारी दी है। केशोद हवाई अड्डे के खुलने से सौराष्ट्र के साथ जूनागढ़ और गिर सोमनाथ के पर्यटन उद्योग को अच्छा बढ़ावा मिलेगा। चूंकि जूनागढ़ जिले के केशोद शहर में हवाई अड्डा लंबे समय से बंद है, इसलिए व्यापारिक समुदाय द्वारा इसे फलने-फूलने के लिए अभ्यावेदन के साथ मांग की गई थी। केशोद हवाईअड्डा शुरू करने का मुद्दा भी हर चुनाव में उठाया गया। जूनागढ़ के सांसद राजेश चुडासमा ने प्रयास किया। जिसके तहत उन्होंने दिल्ली में मंत्री से मुलाकात की और उड़ान योजना के तहत केशोद हवाईअड्डे से हवाई सेवा शुरू करने का प्रजेंटेशन दिया। यह कार्रवाई उड्डयन मंत्रालय ने की है।
सांसद राजेश चुडासमा के मुताबिक, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 12 मार्च को केशोद एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। केशोद एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट मुंबई के लिए होगी।  जिसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  एयरपोर्ट से पहला विमान एयर इंडिया के लिए उड़ान भरेगा।  इसमें कितनी सीटें होंगी, इसका विवरण जल्द ही घोषित किया जाएगा। केशोद हवाई अड्डे के खुलने से स्थानीय पर्यटन उद्योग के साथ-साथ मछली, सीमेंट, रसायन उद्योग, स्थानीय व्यापार और व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार भी बढ़ेगा।  उम्मीद है कि जूनागढ़-गिर सोमनाथ जिला पर्यटन सर्किट के विकास से काफी लाभ होगा।
गौरतलब है कि केशोद हवाई अड्डा जूनागढ़ और सोमनाथ के बीच में स्थित है। जिससे दोनों जिलों के पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी पर्यटकों को आसानी से उपलब्ध हो सके। पिछले दशक में जूनागढ़ के गिरनार का विकास हो या न हो, देश-विदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में हर साल उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ऐसे में जूनागढ़ और गिर सोमनाथ में हवाई सेवा की लंबे समय से मांग थी। सांसद राजेश चुडासमा के सक्रिय प्रयासों से लाभान्वित हो रहे लोगों में खुशी की अनुभूति है।
Tags: Gujarat