गुजरात : गिरनार तीर्थ क्षेत्र में भवनाथ मेले की मची है धूम

गुजरात : गिरनार तीर्थ क्षेत्र में भवनाथ मेले की मची है धूम

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी लेने वाले है मेले की मुलाक़ात, तंत्र द्वारा की जा रही है तैयारी

जूनागढ़ के भवनाथ में आयोजित महाशिवरात्रि मेले में बम बम भोले की आवाज के साथ अनेरी रंगत का नजारा देखने को मिल रहा है। शिवरात्रि के इस मेले का मुख्य आकर्षण नागा साधु बने है। इसके अलावा बाल भिक्षुओं, भिक्षुणियों और वृद्ध भिक्षुओं को भी शिव की पूजा करते हुए पाया गया है। अघोरियों की इस दुनिया में जो कोई भी अपने आप को पा रहा है, वह एक अनोखे ही दुनिया का आनंद ले रहा है।
गिरनार तीर्थ क्षेत्र में आयोजित महा शिवरात्रि मेले का यह तीसरा दिन है। अब तक 2 लाख से अधिक भक्तों ने मेले का आनंद लिया है। मेले में कारोबार करने वाले छोटे-बड़े कारोबारियों की भी काफी भीड़ लग रही है। कोरोना के दो साल बाद जब मेला लगता है तो श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने मिल रहा है। मंदिरों और पूजा स्थलों के साथ-साथ उत्तरामंडल में अन्नक्षेत्रों में काफी भीड़ लगी है। हर-हर महादेव की ध्वनि के साथ हर कोई नि:sहुलक प्रसाद का आनंद उठा रहा है। देश भर के 300 से अधिक नागा साधु धूप जलाते और शिव की पूजा करते देखे जा रहे है। 

शिवरात्रि के अवसर पर नागा साधुओं द्वारा शिव को प्रपात करने के लिए शरीर पर भभूत लगाकर भूतनाथ को रिजाने का प्रयास किया जा रहा है। कई साधुओं द्वारा तो 50 किलो से अधिक रुद्राक्ष की माला पहनी हुई दिखाई दे रही है। तो कई बालकों ने छोटी उम्र में ही दीक्षा लेकर शिव को हासिल करने का मन बना लिया है।
मेले के अंतिम दिन यानि की 1 मार्च को तकरीबन 10 लाख लोग मेले में शामिल हो ऐसी आशा राखी जा रही है। यहीं नहीं खुद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी इस मेले की मुलाक़ात लेने वाले है। ऐसे में पुलिस और तंत्र भी अपनी और से जरूरी कार्यवाही कर रहा है।