जूनागढ़ : भवनाथ मंदिर में ध्वजारोहण के साथ ही महाशिवरात्री मेले का शुभारंभ, उमड़े श्रद्धालू

जूनागढ़ : भवनाथ मंदिर में ध्वजारोहण के साथ ही महाशिवरात्री मेले का शुभारंभ, उमड़े श्रद्धालू

जूनागढ़ के भवनाथ में गुरुवार सुबह से ही भवनाथ महादेव की जयजयकार के साथ ही पाँच दिवसीय महाशिवरात्रि के मेले का प्रारंभ हुआ था। सुबह के शुभमुहूर्त में ध्वजारोहण के साथ ही अन्नक्षेत्र और रहने की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। शुभमुहूर्त के दौरान सबसे पहले ध्वजा की विधिवत पूजा की गई, जिसके बाद वह काली ध्वजा भगवान भैरव को चढ़ाकर हर हर महादेव की धुन के साथ साधु संत, अधिकारियों और महानगर पालिका के पदाधिकारियों के साथ ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के साथ ही पाँच दिन के मेले का शुभारंभ हुआ है। 
बता दें कि कोरोना  दो सालों के बाद इस बार मेले की शुरुआत के साथ ही 100 से अधिक अन्नक्षेत्र शुरू हो गए। सभी अन्नक्षेत्रों में भगवान का प्रसाद लेने के साथ यात्रा के दौरान सभी अपनी क्षुधा को भी शांत करते हुये आगे बढ़े थे। साधु-संतों द्वारा अपनी धुणा प्रजावल्लित कर दी गई थी, जिसके चलते भवनाथ के मेले के पहले ही दिन अनोखा दृश्य दिखाई दिया था। 
पाँच दिन तक चलने वाले इस मेले में भक्ति, भजन और भोजन के त्रिवेणी संगम के चलते कोरोना महामारी के बाद अब लोगों को आध्यात्मिकता का एक अनोखा रंग चढ़ने लगा है। मेले के पहले दिन तो वैसे काफी कम भीड़ थी, हालांकि शाम होते होते लोग इकट्ठा होने लगे थे। शाम को विभिन्न अन्नक्षेत्रों में विभिन्न संतों के प्रवचन का आनंद लेने के लिए लोगों ने ठिकाना लगाया था।