गुजरात : स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप संबंधी एमओयू से राज्य में आईटी क्षेत्र में लगभग 2000 रोज़गार का सृजन होगा

गुजरात : स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप संबंधी एमओयू से राज्य में आईटी क्षेत्र में लगभग 2000 रोज़गार का सृजन होगा

बिज़नेस प्रोसेस मैनेजमेंट क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय कंपनी क्यूएक्स  ग्लोबल ग्रुप लिमिटेड तथा राज्य सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बीच  एमओयू 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के दृष्टिवंत नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा आईटी और आईटीज  सेक्टर के सर्वग्राही विकास के लिए हाल ही में घोषित की गई नई आईटी और आईटीज पॉलिसी 2022-27 की प्रथम फलश्रुति के रूप में राज्य सरकार तथा बिज़नेस प्रोसेस मैनेजमेंट क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय कंपनी क्यू एक्स ग्लोबल ग्रुप लिमिटेड के बीच स्ट्रैटेजिक एमओयू सम्पन्न हुआ है। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में यह स्ट्रैटेजिक एमओयू विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव विजय नेहरा के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ। विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग के उप निदेशक तथा क्यू एक्स ग्लोबल ग्रुप लिमिटेड के गुजरात स्थित प्रतिनिधि स्नेहल पटेल ने इस एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में आईटी सेक्टर के विकास को वेग देने के लिए रोबस्ट इन्फ़्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के उद्देश्य से घोषित हुई प्रोत्साहक आईटी पॉलिसी के अंतर्गत हुए इस सर्वप्रथम स्ट्रैटेजिक  एमओयू का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गुजरात इस नई आईटी पॉलिसी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान देने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने क्यू एक्स ग्लोबल की इस पहल के लिए अभिनंदन देते हुए कहा कि राज्य सरकार उनके गुजरात ऑपरेशन्स में आवश्यक उचित सहयोग भी देगी। 
मुख्यमंत्री की उपस्थिति में यह स्ट्रैटेजिक एमओयू विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव विजय नेहरा के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ
क्यू एक्स  ग्लोबल ग्रुप के सी.ई.ओ.  फ़्रेंक रॉबिन्स ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर के अवसर पर वीडियो कॉन्फ़्रेंस से सहभागी होते हुए कहा कि अहमदाबाद में उनके सहयोग से वर्ष 2003-04 में शुरू हुई क्यू एक्स  ग्लोबल अब आईटी सेक्टर के लगभग 2300 प्रशिक्षित मानव बल के साथ अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बन चुकी है। उन्होंने कहा कि इन 2300 प्रोफ़ेशनल्स में अधिकांश यानि लगभग 1700 प्रोफ़ेशनल्स गुजरात में कार्यरत् हैं और इस स्ट्रैटेजिक एमओयू के परिणामस्वरूप आगामी वर्षों में आईटी क्षेत्र में लगभग दो हज़ार रोज़गार का सृजन होगा। इस एमओयू के अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी तथा आईटी विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
Tags: