PM नरेन्द्र मोदी के गुजरात प्रवास कर बन रहा है प्लान, डिफेन्स एक्सपो 2022 का करेंगे उद्घाटन

PM नरेन्द्र मोदी के गुजरात प्रवास कर बन रहा है प्लान, डिफेन्स एक्सपो 2022 का करेंगे उद्घाटन

साल के शुरुआत में होने वाले वाइब्रेंट समिट को कोरोना के कारण कर दिया गया था, रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित हिया जाता है डिफेंस एक्सपो

गुजरात में इसी साल के शुरुआत में 10, 11 और 12 जनवरी को गुजरात वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन 2022 आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम को पहले ऑनलाइन आयोजन करने की योजना बनाई लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही राज्य सरकार ने वाइब्रेंट समिट 2022 का कार्यक्रम टाल दिया। अब केंद्र सरकार द्वारा मार्च में गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। अब खबर है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे।
आपको बता दें कि इस बार गांधीनगर डिफेंस एक्सपो 2022 का आयोजन गुजरात में केंद्र सरकार के रक्षा विभाग द्वारा 10 मार्च को गांधी नगर के हेलीपैड ग्राउंड में किया गया है। जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मार्च की शाम अहमदाबाद पहुंचेंगे और 10 मार्च को एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। खास बात यह है कि एक्सपो 10 से 13 मार्च तक खुला रहेगा।
जानकारी के अनुसार गुजरात में विद्यानगर डिफेंस एक्सपो में भी तीन दिवसीय डिफेंस 101 सीज़न में भाग लेने वाले देशों की संख्या सबसे अधिक होने की संभावना है। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा हर दूसरे साल आयोजित होने वाले इस एक्सपो के इस साल के संस्करण के लिए गुजरात को मेजबान के रूप में चुना गया है। आशा है कि एक्सपो राज्य में रक्षा उपकरण उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र को एक नई गति प्रदान करेगा। एक्सपो में थल सेना, नौसेना और वायु सेना के अत्याधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इस एक्सपो में ज्यादातर देशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति रहेगी। साथ ही शीर्ष पुलिस अधिकारी और आईएएस अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
सूत्रों के मुताबिक इस एक्सपो में आने वाले महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी गांधीनगर पुलिस की होगी।  गांधीनगर पुलिस ने भी सारी कार्ययोजना तैयार कर ली है।  इस संबंध में विशेष मैराथन बैठकें भी की जा रही हैं।