गुजरात : सखीवन स्टॉप सेंटर जामनगर द्वारा मनाया गया "अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस"

गुजरात : सखीवन स्टॉप सेंटर जामनगर द्वारा मनाया गया

किशोरियों को महिला कल्याण केंद्र, थाना बेस सपोर्ट सेंटर, 181 अभय महिला हेल्पलाइन, व्हाली दिकरी योजना, सखी वन स्टॉप सेंटर आदि की विस्तृत जानकारी दी गई

दुनिया भर में 10 दिसंबर को  "अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस" ​​के रूप में मनाया जाता है।  जिला महिला एवं बाल अधिकारी के मार्गदर्शन में जामनगर के सखी-वन स्टॉप सेंटर द्वारा भी समारोह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके तहत एसएच एंड सीआर गार्डी आर्ट्स / कॉमर्स कॉलेज-ध्रोल छात्रों को महिलाओं के अधिकारों और महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाएं प्रदान करेगा जैसे सखी वन स्टॉप सेंटर, बहुउद्देशीय महिला कल्याण केंद्र, पुलिस स्टेशन बेस सपोर्ट सेंटर, 181 अभयम महिला हेल्पलाइन, वाली सखी-वन स्टॉप सेंटर जामनगर द्वारा योजना के साथ-साथ "अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस" ​​के उत्सव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
यह कहा गया था कि मानवाधिकार दुनिया में हर इंसान को प्राप्त कुछ विशेष अधिकार हैं जो दुनिया को एक साथ बांधते हैं और हर व्यक्ति की रक्षा करते हैं, लोगों को स्वतंत्रता देते हैं। मानव अधिकारों में स्वास्थ्य, आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा का अधिकार शामिल है। मानवाधिकार मूल प्राकृतिक अधिकार हैं जो जाति, वर्ग, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि के आधार पर मनुष्य को वंचित या उत्पीड़ित नहीं कर सकते हैं। मानव अधिकार बनाए गए ताकि मनुष्य अपना जीवन खुशी से जी सके। मानवाधिकार दिवस लोगों में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। कार्यक्रम के अंतर्गत जामनगर शहर की विविध आंगनवाड़ी केन्द्रों में दर्ज किशोरियों कोसखी वन स्टाफ सेन्टर की मुलाकात कराया गया तथा सेन्टर की कार्यवाही से अवगत कराया गया। 
Tags: Gujarat