गुजरात के इस गाँव में आजादी के बाद आज तक मात्र एक बार हुआ है चुनाव, गाँव के बड़े बुजुर्ग ही करते हैं सरपंच का चुनाव

गुजरात के इस गाँव में आजादी के बाद आज तक मात्र एक बार हुआ है चुनाव, गाँव के बड़े बुजुर्ग ही करते हैं सरपंच का चुनाव

गुजरात के भावनगर जिले के 660 गांवों में से 437 गांवों में ग्रामपंचायत के चुनाव होने जा रहे है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे है, जहां आजादी के बाद आज के दिन तक मात्र एक बार ही चुनाव हुये है। यही नहीं इस बार भी गाँव में समरस चुनाव ही हुये है। जिसमें गाँव के नए सरपंच के तौर पर राजदीपसिंह गोहील और उपसरपंच के तौर पर अजयसिंह गोहील को नियुक्त किया गया है।
बता दे कि गुजरात में 19 दिसंबर को ग्राम पंचायत के चुनाव होने जा रहे है। ऐसे में घोघा जिले के अवाणीया गाँव में आजादी के बाद आज तक मात्र एक बार चुनाव हुआ है। इसके अलावा अन्य सभी चुनावों में 3200 की जनसंख्या वाले इस गाँव में लोग समरस चुनाव के माध्यम से ही सरपंच और उपसरपंच का चयन करते है। यही नहीं गाँव में पक्की सड़क, लाइट और गटर की पूरी सुविधा के साथ 90 प्रतिशत गाँव में पीने के पानी की सुविधा भी है। गाँव में 1825 पुरुष और 1375 महिला मतदाता है। गाँव में सबसे अधिक क्षत्रिय समाज के लोग है। गाँव में लाइब्रेरी से लेकर पंचायत के लिए पक्की बिल्डिंग और आरोग्य सुविधा जैसी सारी सुविधा उपलब्ध है। 
गाँव की प्राथमिक सुविधाओं में काफी विकास हुआ है। गाँव के नए सरपंच से मीडिया की बातचीत में वह कहते है की गाँव में कुछ लोगों को लो प्रेशर के कारण पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उसके लिए जल्द से जल्द उपाय किए जाएँगे। इसके अलावा विकास के लिए अन्य जो भी जरूरी कार्य होंगे वह किए जाएँगे।
Tags: Gujarat