गुजरात : हम सभी को मिलकर कुपोषण को खत्म करना होगा : मंत्री मनीषाबेन

गुजरात  : हम सभी को मिलकर कुपोषण को खत्म करना होगा : मंत्री मनीषाबेन

पावीजेतपुर में संकलित बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक हुई

छोटाउदेपुर जिले के पावीजेतपुर तालुका के रतनपुर में तालुका सेवासदन के बैठक कक्ष में महिला एवं बाल कल्याण और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री मनीषाबेन वकील की अध्यक्षता में संकलित बाल विकास विभाग, छोटाउदेपुर की समीक्षा बैठक हुई।
बैठक के दौरान मंत्री को जिले में कुपोषण की मौजूदा स्थिति के साथ ही समेकित बाल विकास विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया गया।  उन्होंने जिले में कुपोषण को कैसे कम किया जाए, इस पर विस्तृत मार्गदर्शन दिया और कहा कि कुपोषण को मिटाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए।
विशेष भौगोलिक स्थिति वाले छोटाउदेपुर जिले में लोगों के उचित पोषण की कमी के साथ-साथ इस तथ्य को भी ध्यान में रखते हुए कि माताएं अपने बच्चों को बच्चे के जन्म के समय तुरंत स्तनपान नहीं कराती हैं, उन्होंने प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश भी दिए कि बालक के जन्म के तुरंत बाद माताएं स्तनपान कराए इस दिशा में व्यापक जागरुकता कार्यक्रम किये जाएं। 
उन्होंने बैठक में उपस्थित निजी एवं सरकारी अस्पतालों के स्त्री रोग विशेषज्ञों एवं बाल रोग विशेषज्ञों से भी अनुरोध किया कि वे इस संबंध में उचित सहयोग प्रदान करें। उन्होंने निजी अस्पतालों में प्रसूति के लिए भर्ती महिलाओं, बालकों के अभिभावकों तथा किशोरियों को सरकार द्वारा दिये जाने वाले  टेक होम राशन पैकेट का सेवन करने के लिए योग्य जानकारी प्रदान करने के लिए सहयोग की अपील की।  बैठक के दौरान मंत्री ने हितग्राहियों को चेक एवं स्वीकृति आदेश भी वितरित किये। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर सुश्री स्तुति चारण एवं जिला विकास अधिकारी ने भी उपयोगी निर्देश एवं मार्गदर्शन दिया।
बैठक का संचालन संकलित बाल विकास निदेशक मोदी ने किया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मलकाबेन पटेल, सांसद श्रीमती गीताबेन राठवा, अपर रेजिडेंट कलेक्टर डीके बारिया, जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक टीके डामोर, उप जिला विकास अधिकारी आनंदभाई उकाणी, मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमआर चौधरी, क्षेत्रीय उप निदेशक नेहा कंथारिया, उप निदेशक दिशा डोडिया, कार्यक्रम अधिकारी उषाबेन गज्जर, अन्य अधिकारी और रिश्तेदार उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat