सूरत : उमरगाम तालुका के मालखेत से आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा रथ का प्रस्थान

सूरत : उमरगाम तालुका के मालखेत से आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा रथ का प्रस्थान

विधायक रमनलाल पाटकर ने आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के मालखेत से उमरगाम तालुका के रथ को हरी झंडी दिखाई

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वलसाड जिले में आयोजित तीन दिवसीय स्वायत्त ग्राम यात्रा के प्रथम दिन जिला पंचायत अध्यक्ष अलकाबेन शाह व पूर्व मंत्री रमनलाल पाटकर के हाथों मालखेत ग्राम पंचायत के नवनिर्मित मकान का लोकार्पण कर उद्घाटन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष अलकाबेन शाह के साथ-साथ पूर्व मंत्री और उमरगाम के विधायक रमनलाल पाटकर ने आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के मालखेत से उमरगाम तालुका के रथ को हरी झंडी दिखाई।
इस मौके पर पूर्व मंत्री व उमरगाम विधायक रमनलाल पाटकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल की सरकार ने सरकार के विकास की झलक लोगों तक पहुंचाने के लिए आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा का आयोजन किया है। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक गांव में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन और समापन, विभिन्न योजना सहायता प्रदान करना और प्रत्येक व्यक्ति को इन डेवलपर्स और सरकार की योजनाओं से अवगत कराना है। उन्होंने आगे कहा कि दो साल में उमरगाम तालुका में 22 ग्राम पंचायत घरों का नवीनीकरण किया गया है, जबकि इस साल 131 आंगनवाड़ी घरों का निर्माण किया जाएगा। इस सरकार ने राज्य के हर गांव में सभी बुनियादी सुविधाएं देने की योजना बनाई है। करोड़ों रुपये की लागत से विभिन्न सड़कों का जीर्णोद्धार और नवीनीकरण किया जाएगा, जबकि नल से जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की परियोजना पर रु.200 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।  उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सहायता प्राप्त करने के लिए संबंधित गांव के सरपंच और पदाधिकारियों को पर्यवेक्षण के तहत लाभ प्रदान करना आवश्यक है। यदि हम लोक-उन्मुख दृष्टिकोण से जन-विकास के कार्य को अपने लिये किये जा रहे कार्य को समझ कर करते हैं तो  हम सबका साथ सबका विकास के नारे को एक साथ साकार कर पाएंगे। कच्चे घर को पक्का बनाने के  साथ-साथ हर घर में बिजली, पक्की सड़कें, सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जा रही हैं।  इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा हितग्राहियों को विभिन्न विभागों के योजना सहायता एवं अनुमोदन पत्र वितरित किये गये।
     एलईडी रथ के माध्यम से राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यों की एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा टेक होम राशन से बने पकवान का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत निर्माण समिति के अध्यक्ष मुकेशभाई पटेल, तालुका पंचायत अध्यक्ष रमेशभाई धांगड़ा, उपाध्यक्ष प्रतिभाबेन, तालुका विकास अधिकारी अक्षयभाई राजपूत मालखेत ग्राम पंचायत सरपंच महेशभाई मसिया, तालुका कार्यकारी अध्यक्ष चिंतनभाई पटेल, उमरगाम तालुका संगठन के अध्यक्ष दीलीप भंडारी, महामंत्री प्रकाशभाई पटेल, एवं नरेश परमार, शंकरभाई वारली, दीपकभाई मिशाई, कनुभाई सोनपाल, नरोत्तमभाई पटेल, रामदासभाई वरठा, विभिन्न विभागों के प्रवर्तन अधिकारी, विभिन्न गांवों के सरपंच, जिला और तालुका पंचायत सदस्य, लाभार्थी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।
Tags: Gujarat