गुजरात : उपलेटा 108 टीम का सराहनीय कार्य, संकट की घड़ी में गर्भवती महिला की मदद की

गुजरात :  उपलेटा 108 टीम का सराहनीय कार्य, संकट की घड़ी में गर्भवती महिला की मदद की

'हेड क्राउन' की स्थिति में बच्चे के जन्म से कुछ ही क्षण पहले पहुंची एम्बुलेंस, मौके पर ही डिलीवरी कराई

 सामान्य परिस्थितियों में एक महिला के पास प्रसव का एक निश्चित समय नहीं होता है। 108 के आपातकालीन समन्वयक विरल भट्ट, के अनुसार, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को कभी-कभी प्रसूति आपात स्थिति में अस्पताल पहुंचने से पहले प्रसव कराना पड़ता है। संकट के समय महिला के घर 108 की टीम द्वारा प्रसव कराने के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसी तरह का एक गंभीर मामला वर्तमान में उपलेटा क्षेत्र में बनी है।  झाझमेर  गांव की आशाबेन दिनेशभाई मकवाना नाम की एक गर्भवती महिला को 15/11/2021 को सुबह 8 बजे असहनीय प्रसव पीड़ा हो रही थी और उसके परिवार वालों ने मदद के लिए 108 को फोन किया था।
घटना की सूचना मिलते ही उपलेटा 108 की टीम मौके पर पहुंची। ई.एम.टी. धीरूभाई लखोत्रा ​​और पायलट राजूभाई चावड़ा ने मौके पर पहुंचकर मरीज की जांच की तो पाया कि बच्चा बाहर आ रहा है। इसे तकनीकी भाषा में "हेडक्राउन" कहते हैं। ऐसे में ऑनलाइन डॉक्टर की मदद से डिलीवरी स्थल पर ही कराना होता है। धीरूभाई और पायलट राजूभाई ने मदद के लिए अपने आसपास की बहनों को बुलाया और मौके पर ही बच्चे का सफल डीलीवरी कराया। 
जच्चा-बच्चा की स्थिति अच्छी होने से पर्याप्त इलाज के लिए मा- बालक को धोराजी सरकारी अस्पताल ले जाया गया।  विरल भट्ट, ईएमटी, राजकोट 108, ने इस नेक कार्य के लिए उपलेटा 108 टीम को धन्यवाद दिया। 108 ने कई बार आघात, प्रसव और दिल के दौरे में आपात स्थिति में रोगी तक पहुंचकर रोगी के अनमोल जीवन को बचाने में मदद की है।
Tags: Gujarat