गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने पोरबंदर में किया ‘चिल्ड्रन होम फॉर बॉयज’ का लोकार्पण

पोरबंदर के इस नवनिर्मित चिल्ड्रन होम में 50 बच्चों को आश्रय दिया जाएगा

4.26 करोड़ की लागत से निर्मित अत्याधुनिक चिल्ड्रन होम में कंप्यूटर क्लास, बच्चों के मनोरंजन के लिए टीवी, खेलकूद के साधन, पुस्तकालय, काउंसलिंग रूम और सीसीटीवी कैमरे की सुविधाएं उपलब्ध है।
मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल ने आज गांधी जयंती के अवसर पर पोरबंदर की भूमि पर राज्य सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अधीनस्थ समाज सुरक्षा कार्यालय की ओर से 4 करोड़ 26 लाख रुपए के खर्च से निर्मित चिल्ड्रन होम फॉर बॉयज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। 
राज्य सरकार अनाथ, बेसहारा, परिवार से बिछड़े बच्चों, मां-बाप से बिछड़े बच्चों, बाल मजदूरी से मुक्त कराए गए बच्चों, भिक्षा मांगने वाले बच्चों, मानसिक रूप से बीमार, माता-पिता जिनकी देखभाल करने में असमर्थ हों ऐसे बच्चों, घर छोड़कर निकले बच्चों, यौन शोषण का शिकार बने तथा जिनके अभिभावक न हो ऐसे बच्चों के लिए पूरे राज्य में चिल्ड्रन होम का निर्माण कर ऐसे बच्चों की देखभाल और समाज में पुनर्वास का कार्य करती है। 
राज्यभर में सरकार की ओर से 31 सरकारी, 28 सहायता अनुदान प्राप्त तथा 50 स्ववित्त पोषित चिल्ड्रन होम की स्थापना की गई है। अभी राज्य के ऐसे बाल गृहों में 1608 बच्चे रह रहे हैं। 
पोरबंदर के इस नवनिर्मित चिल्ड्रन होम में 50 बच्चों को आश्रय दिया जाएगा। यह चिल्ड्रन होम राज्य सरकार की ओर से आवंटित की गई 5 हजार वर्गमीटर जमीन पर बना है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह चिल्ड्रन होम कंप्यूटर क्लास, बच्चों के मनोरंजन के लिए टीवी, खेलकूद के साधन, पुस्तकालय, रसोईघर, भोजन कक्ष, काउंसलिंग कक्ष, वाटर कुलर, सीसीटीवी कैमरा और अग्निशमन जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है। 
Tags: Porbandar