गुजरात : पोरबंदर के अडवाना गांव की वेस्ट सिंड्रोम बीमारी से पीड़ित बच्ची का मुफ्त इलाज, जानें

गुजरात :  पोरबंदर के अडवाना गांव की वेस्ट सिंड्रोम बीमारी से पीड़ित बच्ची का मुफ्त इलाज, जानें

बाल-सखा योजना के तहत 13 महीने की बेटी जेनीश राठौर निजी अस्पताल में आईसीयू स्तर पर किया गया

पोरबंदर के अडवाना गांव की 13 महीने की बेटी जेनीश राठौर को वेस्ट सिंड्रोम नाम की दुर्लभ बीमारी के चलते बाल सखा योजना के तहत पोरबंदर के एक निजी अस्पताल में आईसीयू स्तर का मुफ्त इलाज मुहैया कराया गया है। 
बड़ी बीमारी के कारण परिवार मानसिक और आर्थिक रूप से तनाव में रह रहा था। जब एक सामान्य परिवार पर बीमारी रुपी आफत पड़ती है, तो आर्थिक खर्च भी  बीमारी जितनी ही लगती है। 
अडवाना में राठौर नीलेशभाई के घर 4 अगस्त, 2020 को पैदा हुई जेनिश जन्म से ही वेस्ट सिंड्रोम नाम की बीमारी से पीड़ित होने से कम वजन, श्वांस लेने में तकलीफ, तनाव, मगज का विकास नहीं हो पा रहा था। सामान्य परिवार एक ओर बच्ची के जन्म से खुश तो उसकी बीमारी से चिंतित था। जब आरबीएसके डॉ. जितेंद्रभाई मारू और उनकी टीम ने मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में बाल सखा योजना के तहत एक निजी अस्पताल में आईसीयू स्तर पर लड़की जेनीश का इलाज  बाल रोग विशेषज्ञ ने किया।  इस योजना के तहत, एक बच्चे के दैनिक अस्पताल खर्च रु.7 हजार सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है। वर्तमान में डवाण पीएचसी में फिजियोथैरेपी डॉ. द्वारा इलाज किया जाता है। जेनीश के पिता नीलेशभाई और उनके परिवार ने बाल-सखा योजना के तहत जेनीश को मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिए सरकार और जिला स्वास्थ्य टीम को धन्यवाद दिया। 
Tags: Gujarat