गुजरात : बच्चों के योग्य स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा से ही कर सकेंगे उन्नत गुजरात का निर्माणः मुख्यमंत्री

गुजरात : बच्चों के योग्य स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा से ही कर सकेंगे उन्नत गुजरात का निर्माणः मुख्यमंत्री

71बच्चों की ओपन हार्ट सर्जरी के लिए सहायता की उदार भावना के साथ श्री सत्य साईं हॉस्पिटल को मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने सौंपा 25 लाख का चेक

मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा कि बच्चों के योग्य स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा से ही हम उन्नत गुजरात का निर्माण कर सकेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तम गुजरात को सर्वोत्तम बना सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुक्रवार को भाजपा प्रदेश बक्षी पंच (ओबीसी) मोर्चा और श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा कि गुजरात में नन्हें बच्चों की हार्ट सर्जरी के लिए किसी राजनीतिक दल या संगठन की ओर से 25 लाख रुपए की भारी धनराशि हॉस्पिटल को दिए जाने की यह ऐतिहासिक एवं विरल घटना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर भाजपा प्रदेश ओबीसी मोर्चा ने जनसेवा का अनोखा कार्य किया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं, उनका स्वास्थ्य और सेहत बेहतर हो यह देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है। 71 बच्चों के हृदय रोग को दूर करने का प्रदेश ओबीसी मोर्चा का यह भगीरथ प्रयास काबिले तारीफ है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बच्चों से बेहद स्नेह एवं लगाव है। नई शिक्षा नीति हो या आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री ने हमेशा छोटे बच्चों का ख्याल रखा है। 
मुख्यमंत्री ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर का जिक्र करते हुए कहा कि अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित यह संस्थान प्रधानमंत्री की स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुजरात को उत्कृष्ट भेंट है। यूएन मेहता हार्ट हॉस्पिटल में राज्य एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रतिवर्ष हजारों बालकों की हार्ट सर्जरी निःशुल्क की जाती है। श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात सरकार राज्य के बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा चिंचित रही है। बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए पिछले दो दशक में सरकार ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम एवं शाला स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम के जरिए गुजरात सरकार ने राज्य के अनेक जरूरतमंद बच्चों की शारीरिक तकलीफ को दूर किया है। जन्मजात मूक एवं बधिर बच्चों को कोकलियर इंप्लांट जैसे ऑपरेशन के जरिए बोलने और सुनने में समर्थ बनाया है। 
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि लोकतांत्रिक शासन में चुनी हुई सरकारों का नैतिक दायित्व बनता है कि नागरिकों के स्वास्थ्य कल्याण की देखभाल और सेहत से जुड़े मामलों को अहमियत दी जाए। गुजरात सरकार नागरिकों को सुदृढ़ स्वास्थ्य ढांचा उपलब्ध कराने में कभी पीछे नहीं हटी है। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य कल्याण के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में अद्यतन एवं विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करती रहेगी। भाजपा गुजरात प्रदेश ओबीसी मोर्चा की ओर से एकत्र किए गए चंदे से 25 लाख रुपए का चेक मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल ने श्री सत्य साईं हॉस्पिटल को दिया। 
गुजरात समेत आठ राज्यों के 71 बच्चों की हार्ट सर्जरी के लिए सत्य साईं हॉस्पिटल को प्रदेश बक्षी पंच मोर्चा की ओर से चेक सौंपा गया है। लगभग 15 बालकों की हॉर्ट सर्जरी हो चुकी है और आगामी एक महीने में सभी 71 बच्चों की हार्ट सर्जरी कर दी जाएगी। श्री सत्य साईं हॉस्पिटल से हृदय रोग का उपचार करवाने के बाद स्वस्थ होकर वापस लौट रहे बच्चों को मुख्यमंत्री ने रिलीव लेटर देकर उन्हें स्वस्थ भविष्य की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन प्रतीक के तौर पर सत्य साईं हॉस्पिटल से ठीक होकर घर वापस लौट रहे बच्चों के साथ मंच पर केक काटकर मनाया गया। 
मुख्यमंत्री ने श्री सत्य साईं हॉस्पिटल परिसर में स्थित साईं मंदिर में दर्शन करने के बाद हॉस्पिटल में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने हॉस्पिटल में उपचाराधीन बच्चों के माता-पिता से रूबरू मिलकर बच्चों के उपचार को लेकर जानकारी हासिल की। इस अवसर पर विधायक  भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा, भाजपा प्रदेश ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष उदय कानगड़, श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल के न्यासीगण और हृदय रोग के उपचाराधीन बच्चों के माता-पिता उपस्थित थे। 
Tags: Gujarat