कोरोना से ठीक हुये सात साल के मासूम को हुई यह गंभीर बीमारी, जानें क्या है कारण

कोरोना से ठीक हुये सात साल के मासूम को हुई यह गंभीर बीमारी, जानें क्या है कारण

कोरोना के बाद हुई MISE नाम की गंभीर बीमारी, कोविड एंटीबोडी द्वारा शरीर के अन्य अंगो पर हमला करने से होती है यह गंभीर बीमारी

गुजरात के कड़ी में सात साल के बालक को MISE नाम की गंभीर बीमारी हुये होने की जानकारी सामने आई है। MISE यानि मल्टी सिस्टम इनफ्लेमटरी सिंड्रोम। बालक को 104 डिग्री बुखार के साथ पूरे शरीर पर छाले पड़ गए थे। हालांकि यदि समय पर इलाज मिले तो इस बालक की जान को बचाया जा सकता है। पर एक्सपर्ट के अनुसार यदि बालक को सही इलाज ना मिला तो उसकी मौत का जोखिम बढ़ सकता है। 
यह बीमारी आम तौर पर बच्चों में दिखाई देती है। यह बीमारी शरीर में जनरेट हूई बॉडी जब शरीर के ऑर्गन पर हमला करती है और व्यक्ति बीमार पड़ता है। इस बीमारी के लक्षण आम तुअर पर कोरोना जैसे ही होते है। इस बीमारी के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में लगातार बुखार आना, शरीर पर छाले होना, डायरिया शुरू हो जाना, उल्टियाँ होना और सांस लेने में दिक्कत होना शाममिल है। 
गुजरात के कड़ी अस्पताल में सात साल के बालक को हुई इस बीमारी का इलाज करने वाले भाग्योदय अस्पताल के डॉक्टर अविनाश पटेल के साथ बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि कोरोना होने के बाद शरीर में जो एंटीबोडी जनरेट होती है यदि वह अन्य अंगो पर हमला कर दे तो यह बीमारी होती है। इसे पोस्ट कोविड बीमारी भी कही जा सकती है। यदि समय पर इलाज ना मिले तो मरीज कि मृत्यु भी हो सकती है।
Tags: Gujarat