गुजरात : राज्य में इस तारीख से शुरू होंगी कक्षा 6 से 8 तक की क्लास, शिक्षा विभाग का अहम फैसला

विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की आशंका जताई है

गांधीनगर में हुई कैबिनेट की अहम बैठक  शिक्षा विभाग की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है। राज्य में छह से आठवीं कक्षा दो सितंबर से ऑफलाइन शुरू होगी। जिसमें शिक्षकों और छात्रों को अनिवार्य कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने आगे कहा कि 20,000 से अधिक सरकारी और अनुदान सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय और 10,000 निजी स्कूल शुरू किए जाएंगे। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। छात्रों की उपस्थिति 50 प्रतिशत होगी। सोशल डिस्टेसिंग और मास्क अनिवार्य होगा। छात्रों सहित स्कूल स्टाफ के लिए मास्क अनिवार्य होगा। साथ ही हाथ धोने की व्यवस्था करनी होगी।
गौरतलब है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर की संभावना के बावजूद  राज्य सरकार ने कक्षा 6 से 8 की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो चुकी है। इसके अलावा गुजरात में चार करोड़ लोगों को टीका भी लगाया गया है। हालांकि गुजरात कोरोना मुक्त की ओर बढ़ रहा है, लेकिन विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की संभावना जताई है।
उन्होंने  शिक्षक सज्जता सर्वेक्षण कसोटी के मामले में कहा कि  राज्य सरकार ने इस देश में शिक्षक सज्जता सर्वेक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए सकारात्मक पहल की है। मैं उन लोगों को बधाई देता हूं जिन्होंने 38 फिसदी शिक्षकों ने भाग लिया। यह कसोटी अनिवार्य नहीं है। जिसे सर्विस बुक में नोट नहीं किया जाएगा। भविष्य के बाकी शिक्षकों को इस परीक्षा में शामिल होने का प्रयास करना चाहिए। 


Tags: