गुजरात की इस यूनिवर्सिटी ने किया मारुति सुजुकी से साथ MOU, अब डिग्री के साथ ही मिलेगी नौकरी

गुजरात की इस यूनिवर्सिटी ने किया मारुति सुजुकी से साथ MOU, अब डिग्री के साथ ही मिलेगी नौकरी

एक साल की क्लासरूम टीचिंग के बाद छात्रों को करना होगा ओथोराइज़ डीलर के पास इंटर्नशिप, स्टाइपेंड भी मिलेगा

गुजरात की GLS यूनिवर्सिटी द्वारा देश की सबसे बड़ी कार उत्पादक कंपनियों में से के मारुति सुजुकी के साथ एमओयू कर अब छात्रों को नौकरी की गेरंटी देता हुआ कोर्स शुरू किया है। यूनिवर्सिटी द्वारा मारुति सुजुकी के साथ मिलकर बीबीए रिटेल मैनेजमेंट का तीन साल का डिग्री कोर्स शुरू किया है। शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चुडास्मा द्वारा लोकार्पित इस कार्यक्रम में मारुति सुजुकी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनोज अग्रवाल भी मौजूद रहे थे। 
तीन साल के इस डिग्री केस में छात्रों को 2 साल मारुति सुजुकी के ओथोराइज़ डीलर के यहा 2 साल इंटर्नशिप करनी पड़ेगी। जिससे की छात्रों को इंडस्ट्री का प्रत्यक्ष अनुभव मिलेगा। इसी साल से शुरू हुये इस कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया कल से शुरू होगी। जिसकी फीस सालाना 50 हजार रुपए है। इस कोर्स में GLS यूनिवर्सिटी में छात्रों को क्लासरूम टीचिंग मिलेगी। जिसके बाद उन्हें मारुति सुजुकी के शो-रूम और डीलर के यहा प्रेक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें हर महीने 10 हजार का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।
यूनिवर्सिटी के प्रमुख सुधीर नानावटी ने बताया कि मैनेजमेंट कोर्स में आने वाले कुछ छात्र खुद का बिजनेस करना चाहते है। जबकि कई छात्र एक अच्छी नौकरी की आशा रखते है। ऐसे लोगों के लिए यह कोर्स खास तौर पर तैयार किया गया है। शिक्षामंत्री ने इस बारे में बात करते हुये कहा, इंडस्ट्री को जिस तरह के स्नातक छात्रों की जरूरत होती है, उन्हें उस तरह के स्नातक नहीं मिलते। जिसके चलते उन्हें अलग से 6 महीने की ट्रेनिंग देनी पड़ती है। ऐसे में इस तरह के टाई अप से इंडस्ट्री और छात्र दोनों की समस्या का अंत हो सकता है। 
मारुति सुजुकी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनोज अग्रवाल ने बताया कि पहले साल छात्र क्लासरूम टीचिंग के जरिये थियरी का शिक्षण लेंगे। जिसके बाद डीलर के यहाँ प्रेक्टिकल ट्रेनिंग लेने से उन्हें इंडस्ट्री का प्रेक्टिकल अनुभव होगा। डीलर के साथ काम करने से उनकी बॉंडिंग भी बढ़ेगी, जो की अंत में उन्हें ही सहायक होगी।