साँपो को बचाने इस बैंक मेनेजर ने छोड़ी अपनी नौकरी, जानिए गांधीनगर के प्रदीप की अनोखी कहानी

साँपो को बचाने इस बैंक मेनेजर ने छोड़ी अपनी नौकरी, जानिए गांधीनगर के प्रदीप की अनोखी कहानी

रेसिडेंशियल इलाकों में से मिले साँपो को रेसक्यू करने का काम करते है प्रदीप, अब तक कर चुके है 1600 से भी अधिक साँपो को रेसक्यू

यदि आपके घर में साँप दिखाई दे जाये तो आप क्या करेंगे। जाहीर तौर पर ऐसा कई बार होता है जब घर या अपार्टमेंट में से साँप निकल आए और गहर में रहें वाले लोग डर के कारण उसे मार देते है। कई बार कुछ लोग समजदारी बता कर वन विभाग या जीव दया संस्था के लोगों को बुलाकर उन्हें उनके हवाले कर देते है। पर अंत में कुछ भी हो इस काम के लिए काफी कुशलता की आवश्यकता होती है। हालांकि आज हम एक ऐसे समाजसेवी युवक की बात करेंगे, जिसने इस तरह से लोगों के डर के कारण साँप को मार देने की घटनाओं को रोकने के लिए खुद अपनी बैंक की नौकरी छोड़ दी। 
गांधीनगर में रहने वाले प्रदीप सोलंकी बरोदा ग्रामीण गुजरात बैंक में ब्रांच मैनेजर के पोस्ट पर काम करते थे। कुछ समय पहले उन्होंने अपने बैंक मैनेजर की पोस्ट पर से अपना इस्तीफा दिया था। अपनी पोस्ट पर से इस्तीफा देते वक्त प्रदीप ने जो कारण दिया वह काफी चौंका देने वाल था। प्रदीप ने लिखा कि वह मानव इलाकों में चढ़ आए साँपो को पकड़कर उन्हें बचाना है। वह अबोल जीवों कि निस्वार्थ सेवा करना चाहते है। हालांकि बैंक मैनेजमेंट द्वारा प्रदीप सोलंकी का इस्तीफा नामंज़ूर कर दिया था।   
(Photo Credit : zeenews.com)

प्रदीप सोलंकी मानव इलाकों में से पकड़े गए साँपो को पकड़कर सुरक्षित जगह पर छोड़ देते है। उनके साथ उनकी बेटी ध्रुवा भी सापों को रेसक्यू करती है। अब तक दोनों ने मिलकर 1600 से भी अधिक साँपो को रेसक्यू किया है। जब ववह बैंक में काम कर रहे होते है यदि तब भी कोई कॉल आता है तो वह तुरंत ही घटनास्थल पर पहुँचकर साँप को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ देते है। साल 2020 में प्रदीओ ने 144 साँपो को रेसक्यू किया था, जिसमें से अधिकतर साँप काफी जहरीले थे। प्रदीप का पूरा परिवार जीवों के प्रति काफी प्रेमभावना रखता है। प्रदीप की पत्नी मनीषा ने भी अभी तक 1700 से भी अधिक घायल पंछियों की जान बचाई है। उनके इस काम के लिए उन्हें सरकार और स्थानीय तंत्र द्वारा भी प्रशंशा मिल चुकी है और इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। 
Tags: Gujarat