गुजरात : आज से जनजीवन भले सामान्य हो रहा हो, लेकिन लोग सतर्क अवश्य रहें, बेपरवाह न हों!

गुजरात : आज से जनजीवन भले सामान्य हो रहा हो, लेकिन लोग सतर्क अवश्य रहें, बेपरवाह न हों!

जानिए आज से क्या क्या हो रहा शुरू

आज 7 जून से गुजरात में कोरोना वायरस के कारण लगाए गए आंशिक लॉकडाउन में और थोड़ी छूट दी गई है। हालांकि ऐसे समय में ऐसी गलती में नहीं करना है जो हमने पहली लहर के बाद किया और देश को दूसरी लहर से गुजरना पड़ा। जरा सी लापरवाही, बड़ी मुसीबत में बदल सकती है। ऐसे में हम सभी के लिए सरकारी SOP का पालन करना अनिवार्य होगा।
आपको बता दें कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में 1.27 करोड़ छात्रों का नया शैक्षणिक सत्र आज से शुरू हो रहा है. शिक्षकों को स्कूल-कॉलेज में शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ आना जबकि छात्रों को ऑनलाइन रहकर ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करनी है। वहीं, सरकारी-निजी कार्यालय आज से शत-प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे। सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक कामकाज सामान्य रूप से चलेगा। आज से अहमदाबाद में AMTS और BRTS 50% यात्रियों के साथ फिर से चलने लगेगे। साथ ही प्रदेश के सभी जिला न्यायालयों को आज से शुरू कर दिया गया है.
पिछले मार्च में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एएमसी द्वारा एएमटीएस और बीआरटीएस बस सेवाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि अहमदाबाद में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए एएमटीएस और बीआरटीएस बस सेवाएं आज से फिर से शुरू कर दी गई हैं. अहमदाबाद नगर निगम द्वारा 3 महीने बाद बस सेवा फिर से शुरू की गई है। एएमटीएस और बीआरटीएस बसें सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक चलेंगी। पर्यटकों को मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं पहनने वाले चालकों व परिचालकों से जुर्माना वसूला जाएगा।
इस रियायत के बाद भी कई चीजों पर पाबंदियां यथावत हैं। अभी भी मंदिर समेत धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। मंदिर में केवल पुजारी ही पूजा कर सकेंगे। स्विमिंग पूल, जिम, कोचिंग क्लासेस, सिनेमा थिएटर, ऑडिटोरियम, वाटर पार्क, गार्डन, मनोरंजन क्षेत्र, स्पा बंद रहेंगे। किसी भी प्रकार के राजनीतिक-सामाजिक आयोजनों या सभाओं की अनुमति नहीं है।