गुजरात : यू-ट्यूबर ने हास्य कलाकार शाहबुद्दीन राठौड़ के वीडियो पोस्ट किये, लेकिन कमाई शेयर नहीं की तो हुई शिकायत

गुजरात : यू-ट्यूबर ने हास्य कलाकार शाहबुद्दीन राठौड़ के वीडियो पोस्ट किये, लेकिन कमाई शेयर नहीं की तो हुई शिकायत

20 प्रतिशत चार्ज लेकर रॉयल्टी देने की बात कहकर अपलोड किए थे शाहबुद्दीन के वीडियो, नहीं जमा किए थे पैसे

राज्य में कोरोना महामारी के केसों के बीच धोखाधड़ी के भी कई केस भी सामने आए है। इस महामारी में कई लोग साइबर क्राइम का शिकार हुये है। इस बीच गुजरात के मशहूर हास्य कलाकार भी धोखाधड़ी का शिकार बने है। एक व्यक्ति ने हास्य कलाकार नाम से यूट्यूब चेनल पर एक वीडियो बनाकर उस पर हास्य कलाकार के वीडियो अपलोड कर उसके रॉयल्टी के पैसे उन्हें ना देकर खुद ले लिए थे। जिसके चलते हास्य कलाकार के बेटे ने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करवाई थी। 
रिपोर्ट के अनुसार, सुरेन्द्रनगर के थानगढ़ में हास्य कलाकार शाहबुद्दीन राठौड़ अपने परिवार के साथ रहते है। शाहबुद्दीन राठौड़ सोशल मीडिया सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी का शिकार बने थे। जिसके चलते अफजल राठौड़ ने साइबर क्राइम में अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी। इस शिकायत में आरोप लगाया गया है की राजकोट में रितेश नाम का यूट्यूब चेनल का ऑपरेटर है और उन्होंने साल 2019 में शाहबुद्दीन राठौड़ का संपर्क किया था। रितेश कक्कड़ ने जब शाहबुद्दीन राठौड़ का संपर्क किया था। उसने बताया की वह सोशल मीडिया पर अलग-अलग सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड किया था।  
रितेश ने शाहबुद्दीन से उनके वीडियो अपलोड कर मात्र 20 प्रतिशत सर्विस चार्ज कर बाकी उन्हें रॉयल्टी के रूप में देंगे। जिसके बाद शाहबुद्दीन राठौड़ ने उनके वीडियो बनाकर रितेश को अपलोड करने के लिए कहा था। इस डील के नक्की होने के बाद शाहबुद्दीन राठौड़ के जन्मदिन पर दोनों ने शाहबुद्दीन राठौड़ नाम की यूट्यूब चेनल का प्रारंभ किया था। कुछ ही समय में लोगों ने उनके वीडियो को काफी पसंद करना शुरू किया। जिसके आधार पर यूट्यूब द्वारा रितेश के अकाउंट में कुछ पैसे डाले गए थे। शुरू के कुछ महीने तक तो सबकुछ सही चला और रितेश ने शाहबुद्दीन को कुछ-कुछ पेमेंट करना भी शुरू रखा।
इसके अलावा यूट्यूब चेनल के माध्यम से जो भी पैसे आते वो सभी पैसे रितेश के पास रहते थे। पर कुछ समय के बाद रितेश ने एक भी पैसा शाहबुद्दीन के अकाउंट में जमा नहीं करवाए थे। जब इस बारे में शाहबुद्दीन को जानकारी मिली तो उन्होंने रितेश से इस बारे में जानकारी मांगी, तो रितेश ने टेक्निकल कारणों से इस बारे में देरी होने की बात कही। 
रितेश ने चैनल पर सिर्फ 20 फीसदी कमीशन के साथ वीडियो अपडेट करने की बात कही थी। लेकिन 110 वीडियो अपलोड करने के बाद भी शाहबुद्दीन राठौड के नाम से एक भी बैंक ट्रांजैक्शन नहीं हुआ और सारा पैसा रितेश के खाते में जमा होने लगा। जिसके चलते शाहबुद्दीन राठौड़ के बेटे ने साल 2018 से नवंबर 2019 तक के 15 वीडियो की कमाई बैंक अकाउंट में जमा नहीं होने पर रितेश के खिलाफ धोखाधड़ी किए होने की शिकायत दर्ज करवाई है।
Tags: Gujarat