गुजरातः सरकारी ग्रंथालयों को अद्यतन एवं सुविधा युक्त बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध, सीएम ने क्या कहा, जानें

गुजरातः सरकारी ग्रंथालयों को अद्यतन एवं सुविधा युक्त बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध, सीएम ने क्या कहा, जानें

अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, महेसाणा और जूनागढ़ के प्रत्येक जिला ग्रंथालयों को 1-1 करोड़ आवंटित करेगी राज्य सरकार

पांच सरकारी जिला ग्रंथालयों को स्मार्ट लाइब्रेरी के तौर पर विकसित किया जाएगा
राज्य के पठन-पाठन और साहित्य प्रेमी युवाओं तथा विद्यार्थियों को समयानुकूल पठन एवं संदर्भ साहित्य के साथ पुस्तकालयों में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पांच जिला ग्रंथालयों को स्मार्ट लाइब्रेरी के तौर पर विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री  ने इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, महेसाणा और जूनागढ़ समेत राज्य के पांच सरकारी जिला ग्रंथालयों को प्रत्येक के लिए 1 करोड़ रुपए के हिसाब से कुल पांच करोड़ रुपए की लागत से स्मार्ट लाइब्रेरी के तौर पर अद्यतन स्वरूप देने की मंजूरी दी है।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के इस निर्णय के अनुसार इन पांच ग्रंथालयों में पठन और अभ्यास के लिए आने वाले युवा और साहित्य प्रेमियों के लिए वाईफाई नेटवर्क, आरएफआईडी सिस्टम, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑडियो विजुअल सिस्टम की सुविधा और सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध कराया जाएगा। 
श्री रूपाणी ने इन ग्रंथालयों में वर्तमान में उपलब्ध पठन सामग्री, पुस्तकें और संदर्भ ग्रंथ आदि के साथ ही समयानुरूप नई पठन सामग्री और संदर्भ साहित्य भी इन स्मार्ट लाइब्रेरियों में उपलब्ध कराने की व्यवस्थाओं के लिए स्वीकृति दी है। इतना ही नहीं, ऐसे ग्रंथालयों में पठन-अभ्यास के लिए आने वाले लोग-युवा  विद्यार्थियों के लिए आधुनिक फर्नीचर, आर.ओ. प्लांट, फायर सिस्टम और रिफ्रेशमेंट जोन भी विकसित करने की सैद्धांतिक मंजूरी उन्होंने दी है। मुख्यमंत्री ने राज्य के सरकारी ग्रंथालयों को अद्यतन और सुविधा युक्त बनाने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के रूप में पांच जिला ग्रंथालयों को आधुनिक स्मार्ट लाइब्रेरी के तौर पर विकसित करने का दृष्टिकोण अपनाया है। 
Tags: Gujarat