गुजरात की पहली मुस्लिम महिला IPS सारा रिज़वी की प्रेरणादायक कहानी

गुजरात की पहली मुस्लिम महिला IPS सारा रिज़वी की प्रेरणादायक कहानी

कॉमर्स से स्नातक सारा को बनना था चार्टर्ड अकाउंटेंट, एक व्याख्यान से बदल गई किस्मत

दुनिया में यदि आपको सफल होना है तो उसके लिए आपकी सहायता सिर्फ एक ही व्यक्ति कर सकता है और वह है खुद आप। कुछ इसी तरह से खुद पर विश्वास करके आगे बढ्ने वाली सारा रिजवी की कहानी लड़कियों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। बता दे की सारा रिजवी गुजरात की पहली महिला आईपीएस अधिकारी है। मुंबई में जन्मी सारा रिज़वी एक पढे लिखे परिवार से ताल्लुक रखती है। उनके पिता अफजल अहमद विज्ञान स्नातक हैं। सारा रिजवी की मां निगार रिजवी अलीगढ़ यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रह चुकी हैं और उसके भाई वसीफ रिजवी एक सिविल इंजीनियर हैं और सऊदी अरब में रहते हैं। वसीफ की पत्नी समीरा भी कंप्यूटर साइंस ग्रेजुएट हैं और दुबई में पोस्टेड हैं।
साल 2008 में सारा की शादी मुनव्वर खान से हुई थी। मुनव्वर खान उस समय आरपीएफ में ट्रेनों के सहायक सुरक्षा आयुक्त थे। आईपीएस ऑफिसर बनने के बाद सारा रिजवी की पहली पोस्ट गुजरात के जामनगर जिले में थी। यहां छह माह तक प्रोबेशनर आईपीएस के पद पर रहने के बाद उनका तबादला गोंडल, राजकोट में बतौर एएसपी किया गया। IPS बनने के बाद सारा रिज़वी ने एक समारोह में कहा कि वह अपनी नौकरी से बहुत प्यार करती हैं और काम से परेशान नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें एक महिला अधिकारी होने पर गर्व है और वह पुलिस को लेकर लोगों की धारणा बदलना चाहते हैं। 
सारा रिजवी ने एमएमके कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। सारा रिजवी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती थीं। स्नातक होने के एक दिन बाद, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पर एक व्याख्यान में भाग लिया। इस दौरान डॉ केएम आरिफ के व्याख्यान से वह बहुत प्रभावित हुई। जिसके बाद उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा दी। हालांकि, वह लगातार दो बार सिविल सेवा परीक्षा में फ़ेल हुई। पर फिर भी सारा ने हार नहीं मानी और फिर से परीक्षा की तैयारी करने लगी। इस तैयारी में उनके पूरे परिवार ने उनका काफी साथ दिया। परिवार के सदस्यों की सहायता और अपनी मेहनत के दम पर सारा ने तीसरे ट्रायल में यह मुश्किल परीक्षा पास कर ली। एक मुस्लिम परिवार की लड़की को इतनी दूर आने देना बहुत बड़ी बात है और यह वास्तव में मुस्लिम समाज में लड़कियों को कुछ बनने के लिए एक निरंतर प्रेरणा प्रदान करता है।
Tags: Gujarat