गुजरात लव जिहाद बिल: विधानसभा में इस विधायक ने फाड़ा बिल, कही ये बात

गुजरात लव जिहाद बिल:  विधानसभा में इस विधायक ने फाड़ा बिल, कही ये बात

विधायक की हरकत पर कड़ी कार्यवाही की मांग, लोगों की मानसिकता दिखता है बिल फाड़ना, कार्यवाही जरुरी : जडेजा

लव जिहाद पर कानून गुजरात राज्य में बनाया जाना है। सरकार जबरन विवाह करने वालों के खिलाफ कानून बनाने जा रही है। गुजरात विधानसभा सत्र के दौरान इसके लिए एक विधेयक पेश किया गया था। ऐसे में अगर गुजरात में लव जिहाद विधेयक को मंजूरी दी जाती है तो गुजरात कानून लागू करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा। लेकिन सदन में कार्यवाही के दौरान कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला ने लव जिहाद बिल फाड़ दिया है।
कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला के इस हरकत के बाद राज्य के गृह मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने इमरान खेडावाला के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। दूसरी ओर राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने भी खेड़वाला के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। खेड़ावाला की इस हरकत से सदन में मामला गर्म हो चला है। विधानसभा सत्र के अंतिम दिन खेड़ावाला द्वारा बिल फाडे जाने से हर कोई हैरान है और अब हंगामा मचा हुआ है। आपको बता दें कि 2003 में सामने बिल पारित होने वाला है और जिस समय इस बिल पर बहस चल रही थी, कांग्रेस विधायक इमरान खेडावाला ने इसे सदन में फाड़ते हुए अपना विरोध किया।

प्रदीपसिंह जडेजा ने इस हरकत के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए कहते है कि इससे ऐसे लोगों की मानसिकता का पता चलता है। यह बिल उन लोगों के खिलाफ है जो हमारी बेटियों को धोखा देते हैं और उनपर अत्याचार करते हैं। इस मामले पर राज्य के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और खेड़ावाला ने पब्लिसिटी के लिए ऐसा किया है। प्रदीपसिंह जडेजा ने इस मुद्दे पर आदेश का मुद्दा उठाया जबकि विपक्ष के नेता परेश धनानी ने कहा, “यह बिल नहीं बल्कि एक मसौदा है। सदन से पारित होने के बाद इसे विधेयक कहा जाएगा।
दूसरी ओर, गयासुद्दीन शेख ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात स्पष्ट की है कि इस बिल को प्रस्तुत करते हुए प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा था कि यह उनके लिए गर्व का दिन है। यह उनके लिए गर्व का दिन होगा लेकिन मेरे लिए यह शर्म का दिन है। क्योंकि, एक वरिष्ठ मंत्री धर्म के मुद्दे पर किसी विशेष समाज को निशाना बना रहे है। मैं पिछले 14 सालों से उनकी एक ही बात सुन रहा हूं। यहाँ कानून बनने पर सख्ती की जाती है लेकिन अमल के नाम पर सब गुड़ गोबर है।
आगे उन्होंने कहा कि भले ही गुजरात में शराब बिक रहे और जुए के अड्डे चल रहे हो और ड्रग्स खुलेआम बेची जा रही है, लेकिन जब वह विधानसभा में बोलते है, तो ऐसा लगता है कि वह देश के नंबर एक गृह मंत्री है। उनकी बोली और भाषण दोनों समुदायों के बीच भाईचारे को बढ़ाने, विभिन्न धर्मों के लोगों को एक साथ लाने के लिए होना चाहिए। अगर एक जिम्मेदार मंत्री जो 25 साल के लिए चुना गया है, एक गैर जिम्मेदाराना बयान देता है, इससे ज्यादा शर्मनाक घटना नहीं हो सकती। इस बिल में लव जिहाद का जिक्र होना चाहिए। आपको लव जिहाद के मामलों की संख्या देनी चाहिए। जिहाद में किसी धर्म, जाति या विशेष समाज नहीं दिखाना चाहिए क्योंकि प्रेम कोई धर्म, जाति या विशेष समाज नहीं देखता।
Tags: