गुजरात : झिंझुवाड़ा लाइटहाउस का PM मोदी द्वारा ‘मन की बात’ में उल्लेख के बाद पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना

गुजरात : झिंझुवाड़ा लाइटहाउस का PM मोदी द्वारा ‘मन की बात’ में उल्लेख के बाद पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना

समंदर से 100 किलोमीटर दुर है झिंझुवाड़ा लाइटहाउस, पुराने दिनों में था महत्वपूर्ण पोर्ट

गुजरात के राजकोट में आए हुये झिंझुवाड़ा लाइटहाउस का पिछले दिनों PM मोदी द्वारा मन की बात में उल्लेख किया गया था। जिसके बाद अब यहाँ आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने की संभावना दिख रही है। झिंझुवाड़ा गाँव कच्छ के छोटे रेगिस्तान की सीमा पर आया हुआ है। 
देश के 71 लाइटहाउस का किया जाएगा प्रवासन के तौर पर प्रमोट
झिंझुवाड़ा लाइटहाउस इस लिए सबसे अनोखा है क्योंकि यह समंदर के किनारे से 100 केएम अंदर बना हुआ है। इसके अलावा कई पत्थर और स्थापत्य इस बात का प्रमाण देते है कि यह पहले काफी व्यस्त पोर्ट हुआ करता था। माना जाता है कि यह लाइटहाउस 11वीं सदी में बना था। पीएम मोदी ने बताया कि देश में 71 लाइटहाउस को अंकित किया गया है, जिसे टुरिस्ट स्पोट्स की तरह प्रमोट किया जाना है। 
मोदी ने कहा लाइटहाउस हमेशा से अपनी विशाल रचना की वजह से लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे है। अब तक सरकार द्वार 71 लाइटहाउस को चिन्हित किया गया है, जिसे पूरे देश में टूरिज़म के तौर पर प्रमोट किया जाएगा। जिसमें से अकेले गुजरात में ही 16 लाइटहाउस है। जिसमें से 11 लाइटहाउस 75 से भी अधिक वर्षों से खड़े है। 
इसके अलावा 33 लाइटहाउस को हेरिटेज साइट्स के तौर पर पहचान दी गई है। बता दे कि जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने रन उत्सव के दौरान झिंझुवाड़ा लाइटहाउस की मुलाक़ात भी ली थी। 
Tags: 0