परीक्षा घोटाला : उत्तरपुस्तिका खाली छोड़ दो, और फिर साहब के घर जाकर जवाब लिख दो!

परीक्षा घोटाला : उत्तरपुस्तिका खाली छोड़ दो, और फिर साहब के घर जाकर जवाब लिख दो!

पाटन की हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी का मामला; मार्क्स के हिसाब से लगते थे भाव, मुफ्त में की जाता था पहचान वालों की सेटिंग

पाटण की हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी फ़िलहाल तो घोटाले का भंडार बना हुआ है। हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी में रोज कोई न कोई घोटाला सामने आ रहा है। अनुतीर्ण या फेल छात्रों को पास किए जाने के बाद एक और घोटाला सामने आया है। दरअसल रीचेकिंग द्वारा गलत नंबर देकर पास करने वाले मामले के खुलासे के 24 घंटे बाद ही यूनिवर्सिटी के केमिस्ट्री विभाग में बड़ा घोटाला सामने आया जहाँ परीक्षार्थी परीक्षा में उत्तरपुस्तिका खाली छोड़ दोकर शिक्षक के घर जाकर जवाब लिखकर पास हो रहे थे।
संदेश की रिपोर्ट के मुताबिक एक पूर्व विद्यार्थी द्वारा इस मामले से जुडी जानकारी वाला वीडियो वायरल करने के बाद यूनिवर्सिटी में हंगामा मच गया है। साथ ही सबसे चौकने वाली बात ये सामने आई है कि इस समय जे.जे. बोरा जो यूनिवर्सिटी के कुलपति है वहीं घोटाले के समय केमिस्ट्री विभाग के हेड थे और परीक्षार्थियों के साथ ये घोटाला करते थे।
पूर्व विद्यार्थी ने वीडियो द्वारा दी मामले की जानकारी
यूनिवर्सिटी में चल रहे घोटालों के बीच इसी यूनिवर्सिटी के एक पूर्व छात्र ने वीडियो द्वारा 2017 में हुए इस घोटाले के बारे में बताया है। इस वीडियो के सामने आने के बाद हंगामा मचा हुआ है। इस वीडियो में बताया जा रहा है कि कैसे सेटिंग वाले परीक्षार्थी मुख्य उत्तरपुस्तिका में  कुछ ही लाइन्स लिखकर पूरी उत्तरपुस्तिका खाली छोड़ दी।
इस उत्तरपुस्तिका में बारकोड भी लगा हुआ है और इसके साथ ही मुख्य उत्तरपुस्तिका के साथ और कई उत्तरपुस्तिका लगी हुई थी। परीक्षा में जो मन में आए उतना लिखने के बाद ये परीक्षार्थी जे.जे. वोरा के घर जाते और अपना उत्तर लिखकर परीक्षा में पास होते थे। यह सब उत्तर गुजरात हेमचंद्राचार्य विश्वविद्यालय से केमिस्ट्री में मास्टर्स कर चुके विद्यार्थी ने बताया कि परीक्षार्थी और सर के बीच प्रति उत्तर और प्रति अंक के अनुसार ‘सेटिंग’ होती थी।
ईमानदारी से परीक्षा देने वालों के साथ अन्याय कर रही है ये यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी से जुड़े ऐसे घोटाले सामने आने के बाद ये सुनिश्चित हो चुका है कि ये विश्वविद्यालय ईमानदारी से पढकर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के साथ सिर्फ अन्याय कर रही है। ऐसे में इन घोटालों से सालभर पढाई करके परीक्षा देने वाले छात्रों का मनोबल टूट रहा है।
Tags: