गजब है; मास्क की जांच के लिये आने वाली प्रशासनिक टीम की पूर्व सूचना देने वाले मुखबीर का नया चलन!

गजब है; मास्क की जांच के लिये आने वाली प्रशासनिक टीम की पूर्व सूचना देने वाले मुखबीर का नया चलन!

प्रति दुकान 25 रुपए लेता है मुखबीर; व्यापारियों ने बनाया हैं खुद का समूह, ड्राइव की लोकेशन करते है एक दूसरे से शेयर

जुए और शराब के अड्डों पर मुखबिरों की जानकारी के आधार पर पुलिस द्वारा छापा मारना या फिर पुलिस के आने की जानकारी मिलने पर गलत लोगों का नौ-दो ग्यारह हो जाना बहुत आम बात है और आपने इसके बारे में सुना ही होगा। लेकिन भावनगर में अब तो मास्क ना पहनने वालों की जानकारी देने के लिए मुखबिरों को काम पर लगाया गया है! इसमें होता ऐसा है कि जैसे ही प्रसाशन का मास्क ड्राइव व्यवस्था देखने के लिए बाजार में निकलता है, वैसे ही व्यापारियों और दुकानदारों को सूचित किया जाता है, ताकि लोग तुरंत मुंह पर मास्क को लगा कर चौकन्ने हो जाए। साथ ही अपने अपने दुकानों पर सामाजिक दूरी बना ले।

भावनगर नगर निगम द्वारा शुरू किया गया है मास्क ड्राइव

आपको बता दें कि भावनगर नगर निगम द्वारा मास्क ड्राइव शुरू किया गया है। ये मास्क ड्राइव दिनभर बाजार में घूमते है और मास्क ना पहनने वालों 
और सामाजिक दुरी का पालन ना करने वालों को पकड़ती है। पर दिनभर घुमने के बाद भी दिन भर में बमुश्किल 8-10 ही मामले सामने आते हैं। ये टीम जहां भी जाती है, वहां लोग मास्क पहने हुए ही दिखाई देते है, लेकिन लोगों में इतनी जागरूकता और नियम के प्रति इतनी वफ़ादारी होना पेट में हजम होने जैसी बात नहीं है। हालांकि हकीकत तो ये है कि जैसे ही तंत्र की टीम मास्क ड्राइव में निकलती है,एक मुखबिर दुकान पर एक संदेश भेजता है और दुकानदार को संदेश दे देता है। इसके लिए दुकानदार मुखबिर को 25 रुपये का भुगतान करता है।
इतना ही नहीं, कुछ व्यापारियों ने आपस में एक समूह का गठन किया है, जिसमें ड्राइव के निकलने के समय के साथ ही अन्य दुकानदारों को स्थान के बारे में तुरंत सूचित किया जाता है। ऐसे में कभी-कभी ऐसा होता है कि मास्क ड्राइव की टीम गोल बाजार में ही होती है जबकि दुसरे बाजार के दुकानदार सतर्क होकार सामाजिक दूरी बना लेते है। हालांकि टीम के जाने के बाद स्थिति पहले जैसी ही हो जाती है।

मुखबिर पैसे के लालच में ये काम करता था

इस मामले में सन्देश की टीम के साथ बात करते हुए मास्क ड्राइव टीम से राकेश मंडली ने बताया कि कोई मजदुर दुकानदारों को हमारे आने के बारे में जानकारी दे रहा था। हमारे आगे आगे एक आदमी दुकानदारों को हमारी जानकारी दे रहा था। हमने उसे रोककर इस तरह की गतिविधि को रोकने के लिए कहा। उस व्यक्ति ने बताया कि उसे इस काम के लिए दुकानदारों से 25 रुपये मिल रहे हैं।
Tags: