रिश्वत में आदमी पैसा, गाड़ी, बंगला मांगता है, एक जनाब ऐसे हैं जिन्होंने मालिश का तेल भी मांगा!

रिश्वत में आदमी पैसा, गाड़ी, बंगला मांगता है, एक जनाब ऐसे हैं जिन्होंने मालिश का तेल भी मांगा!

पाँच लाख रुपए के अलावा मसाज के लिए तिल का तेल भी मांगा, पहले भी आ चुकी है कई शिकायतें

लालच की कोई सीमा नहीं होती। अगर एक बार आपको इसकी आदत हो जाती हैं, तो आप मुफ्त में छोटी-छोटी चीजें लेने के भी आदी हो जाते हैं। यहां हम सौराष्ट्र के एक कलेक्टर के बारे में बात कर रहे हैं। अगर कोई उनके पास कोई बंदूक या रिवाल्वर का लाइसेंस लेने जाते हैं, तो वो पहले 5 लाख तो मांग लेते है। अगर आपने उन्हें पैसे नहीं तो लाइसेंस भूल जाइए लेकिन इसके अलावा वे मालिश के लिए तिल का तेल भी लेते हैं। सूत्रों ने बताया कि भ्रष्टाचार विरोधी विभाग में रिश्वत मांगने की ये चौथी ऐसी शिकायत उनके खिलाफ में दर्ज की गई थी।
बंदूक के लाइसेंस के लिए गया था व्यक्ति
हाल ही में एक शिकायत के अनुसार, एक व्यक्ति बंदूक के लाइसेंस के लिए कलेक्टर के पास गया। पहले उसे बताया गया है कि अगर वह पांच लाख रुपये का भुगतान करता है तो उसे लाइसेंस मिल जाएगा। इस पांच लाख रुपये में से चार लाख नकद और 1 लाख के चेक दिए जाने थे । लाइसेंस के लिए आवेदक अपने साथ एक चेक लेकर उनके कार्यालय गया। कलेक्टर ने बाकी विवरण मैं बाद में भर देने की बात करते हुए चेक पर सिर्फ हस्ताक्षर करके देने को कहा, यह जनवरी 2020 की बात है। आवेदक को बताया गया था कि एक निश्चित स्थान पर सफेद शर्ट वाला व्यक्ति आएगा और उसे बाकि के 4 लाख सफ़ेद शर्ट वाले आदमी को देने रहेंगे। आवेदक ने ऐसा ही किया।
मसाज करवाने के लिए मांगा तिल का तेल
लेकिन इसके बाद भी जब जुलाई तक भी लाइसेंस नहीं आया था तो आवेदक ने उससे संपर्क किया। सामने से जवाब आया कि आवेदन को गृह विभाग से खारिज कर दिया गया है, इसलिए वहां अपील करें। आवेदक ने वहां अपील की लेकिन लाइसेंस नहीं मिला। आखिरकार थकहार कर आवेदक वापस कलेक्टर से मिलने गया। तो कलेक्टर ने कहा कि तुम अपना आवेदन वापस ले लो मैं तुम्हें नया लाइसेंस दूंगा। इसके बाद कलेक्टर ने उस आवेदक से उसके काम के बारे में पूछा। आवेदक के एक किसान होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने मालिश के लिए 3 लीटर तिल का तेल रिश्वत स्वरूप मांग लिया।
पहले भी आ चुकी हैं कई शिकायतें
अपना काम कराने के लिए आवेदक ने कलेक्टर को 3 लीटर तेल दे भी दिया, लेकिन इस पर भी जब उसे लाइसेंस नहीं मिला तो अंत में थककर उसने भ्रष्टाचार विरोधी विभाग में इसकी शिकायत की है। साथ ही आवेदक ने अपनी शिकायत में तेल, दिए गए 1 लाख रुपये के चेक और अन्य पैसों के लेन-देन का प्रमाण भी दिया गया है। साथ ही याचिकाकर्ता ने एंटीकरप्शन को दिए अपने आवेदन में यह भी कहा है कि उसे धमकियां मिली हैं और अगर कुछ भी होता है तो इसके लिए कलेक्टर ही जिम्मेदार होगा।
आपको बता दें कि इस सज्जन के खिलाफ यह पहली शिकायत नहीं है। इनके खिलाफ पहले भी बंदूक के लाइसेंस के लिए रिश्वत मांगने की दो शिकायतें आ चुकी हैं, जिनमें से एक अहमदाबाद के एक व्यापारी की शिकायत है। इसके अलावा, उन पर 32 लाख रुपये की रिश्वत लेने का भी आरोप है लेकिन अभी तक उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
Tags: