सूरत : नकली कपासिया तेल बेचने वाले दो व्यापारी गिरफ्तार

लिंबायत पुलिस ने की छापेमारी, जब्त किए गए 5 डुप्लीकेट डिब्बे

सूरत : नकली कपासिया तेल बेचने वाले दो व्यापारी गिरफ्तार

कुछ समय पहले शहर में नकली घी और पनीर मिलने के बाद अब लिंबायत इलाके में डुप्लीकेट बिनौला तेल (कपासिया तेल) के डिब्बे बरामद हुए हैं। पुलिस ने नकली तेल बेचने वाले दो व्यापारियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

क्या हुआ था?

शिकायतकर्ता भूषण महेंद्र दानी, एनके प्रोटीन्स के मालिक ने पुलिस को सूचना दी कि उनकी कंपनी के कपासिया तेल की नकल कर सूरत में बेचा जा रहा है। दुकानदार कॉपीराइट कानून का उल्लंघन कर रहे थे।

पुलिस कार्रवाई

शिकायत के आधार पर, पुलिस ने जांच शुरू की और पाया कि लिंबायत क्षेत्र के दुकानदार विभिन्न कंपनियों के कपासिया तेल के 15 किलो के डिब्बे लाते थे और उन पर लगे स्टीकर और ढक्कन हटा देते थे। इसके बाद, वे उन डिब्बों पर एनके प्रोटीन्स कंपनी के तिरूपति कपासिया तेल के स्टीकर लगाकर नकली तेल बेचते थे। पहली नजर में, डिब्बे असली लगते थे, जिसके कारण कई दुकानदार एनके प्रोटीन्स ब्रांड का दुरुपयोग कर नकली तेल बेच रहे थे।

गिरफ्तार आरोपी

पुलिस ने इस मामले में नीलगिरी सर्कल के पास कामनगर स्थित दुकान नंबर 165, 166 के मालिक लालाराम कनुजी तैली और श्रीदेवनारायण किराना स्टोर (उम्र 35, निवासी त्रिकमनगर, लिंबायत, सूरत) और दुकान नंबर 5 और 6 श्री हरिओम सुपर स्टोर के मालिक मदनलाल भेरूलाल प्रजापति (उम्र 44, निवासी शिवदर्शन सोसायटी, लिंबायत) को गिरफ्तार किया है।

आरोपियों का कबूलनामा

पूछताछ में, आरोपी व्यापारियों ने कबूल किया कि वे विभिन्न कंपनियों से सस्ते तेल के डिब्बे खरीदते थे और उन पर लगे स्टीकर और ढक्कन हटाकर उन पर तिरूपति कपासिया तेल का स्टीकर लगाकर ऊंचे दामों पर बेचते थे।

जप्ती

पुलिस ने आरोपी व्यापारियों की दुकानों से 9200 रुपये मूल्य के कुल 5 डुप्लीकेट डिब्बे जब्त किए हैं।

एनके प्रोटीन्स के कर्मचारी की मौजूदगी

पुलिस जांच के दौरान एनके प्रोटीन्स के कर्मचारी भी मौजूद थे। दोनों किराना दुकानों की जांच के दौरान, पुलिस को एनके प्रोटीन्स ब्रांड के कपासिया तेल के कंटेनर मिले। इन डिब्बों पर मूल डिब्बों की तरह अंग्रेजी में उभरा हुआ पाठ नहीं था। इसके अलावा, ढक्कन पर तिरूपति की लिखावट भी धुंधली थी।

Tags: Surat