उत्तर गुजरात में राज्य राजमार्ग संख्या 55 पर 399 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे दो नए पुल

राधनपुर के निकट बनास नदी पर 179 करोड़ रुपये से बनेगा फोर लेन ब्रिज

उत्तर गुजरात में राज्य राजमार्ग संख्या 55 पर 399 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे दो नए पुल

साबरमती नदी पर देरोल में 220 करोड़ रुपये से नया सिक्स लेन ब्रिज बनेगा

गांधीनगर, 23 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उत्तर गुजरात में राज्य राजमार्ग संख्या 55 पर दो नए पुलों के निर्माण के लिए 399 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। राजमार्ग संख्या 55 पर राधनपुर-चाणस्मा रोड स्थित राधनपुर के निकट बनास नदी पर 179 करोड़ रुपये की लागत से फोर लेन पुल बनाया जायेगा। इसी तरह साबरमती नदी पर देरोल में 220 करोड़ रुपये से नया सिक्स लेन ब्रिज बनेगा।

चाणस्मा को सीमावर्ती क्षेत्र राधनपुर से जोड़ने वाले इस महत्वपूर्ण मार्ग पर गोचनाद गांव के निकट बनास नदी पर पुल वर्ष 1965 में यानी 59 वर्ष पहले बनाया गया था। इस पुराने पुल का लाइफस्पैन पूरा हो जाने के कारण मुख्यमंत्री ने सड़क सुरक्षा एवं भविष्य के बढ़ते जा रहे वाहन यातायात को ध्यान में लेकर नए फोर लेन पुल के निर्माण के सड़क एवं भवन विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इस नए पुल का मौजूदा पुल के बराबर में निर्माण होगा। इससे लगभग 40 लाख लोगों को परिवहन में सरलता होगी।

इसके अलावा मेहसाणा-हिंमतनगर फोर लेन राज्य राजमार्ग संख्या 55 पर साबरमती नदी पर देरोल में लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से नए सिक्स लेन पुल का निर्माण शुरू किया जाएगा। मेहसाणा को हिम्मत नगर के साथ जोड़ने वाले इस महत्वपूर्ण मार्ग पर देरोल गांव के निकट साबरमती नदी पर वर्ष 1966 में यानी 58 वर्ष पहले पुल बनाया गया था। इस पुल का लाइफस्पैन पूरा हो जाने के कारण मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सिक्स लेन पुल के निर्माण को अनुमति दी है। इस पुल का निर्माण होने से आसपास के क्षेत्र के लगभग 50 लाख लोगों को परिवहन में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में सुदृढ़ तथा मजबूत रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर के उद्देश्य से पुराने पुलों के पुनर्निर्माण, सड़कों, पुलों, नालों के सुदृढ़ीकरण, स्ट्रक्चर्स मरम्मत के कार्यों के लिए सड़क एवं भवन विभाग को अनुदान आवंटित करने का दृष्टिकोण अपनाया है। इस संदर्भ में राज्य में अब तक 19 पुलों के पुनर्निर्माण के लिए 113.64 करोड़ रुपये, 126 पुलों के सुदृढ़ीकरण के लिए 166.77 करोड़ रुपये तथा 2188 पुलों, नालों व सड़कों के स्ट्रक्चर्स की मरम्मत के लिए 2367 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Tags: Mehsana