राज्य में साढ़े सात हजार स्थाई शिक्षकों की होगी भर्ती, तीन महीने में होगी प्रक्रिया पूरी

राज्य में साढ़े सात हजार स्थाई शिक्षकों की होगी भर्ती, तीन महीने में होगी प्रक्रिया पूरी

अहमदाबाद, 19 जून (हि.स.)। राज्य में सरकार ने अगले भर्ती तीन माह में 7500 स्थाई शिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। यह भर्तियां राज्य के ग्रांटेड स्कूलों में टैट-सेकेण्डरी (टिचर एप्टीट्यूट टेस्ट-सेकेण्डरी) और टैट-हायर सेकेण्डरी (टिचर एप्टीट्यूट टेस्ट-हायर सेकेण्डरी) पास उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर की जाएंगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में गांधीनगर में बुधवार को कैबिनेट बैठक में लिया गया।

कैबिनेट बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता व मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि राज्य की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक सरकारी और ग्रांटेड स्कूलों में आगामी 3 महीने में 7500 शिक्षकों की स्थाई भर्ती की जाएगी। पटेल ने बताया कि टेट-1 टीचर (टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट-1) और टेट-2 (टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट-2) उम्मीदवारों की भी भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी। पटेल ने कहा कि माध्यमिक यानी कक्षा 9 और कक्षा 10 के सरकारी स्कूलों में पांच सौ और ग्रांटेड स्कूलों में तीन हजार मिलाकर कुल साढ़े तीन हजार टेट-1 पास हुए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। वहीं उच्चतर माध्यमिक यानी की कक्षा 11 और कक्षा 12 में सरकारी स्कूलों में 750 और ग्रांटेड स्कूलों में 3250 मिलाकर कुल टेट-2 में कुल चार हजार उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। भर्ती संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया तीन महीने में पूरी की जाएगी। भर्ती में ज्ञान सहायकों को मेरिट के आधार पर अवसर प्रदान किया जाएगा।

10 साल में हुई 18,382 शिक्षकों की स्थाई भर्ती

मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि हाल में 1500 एचएमएटी प्रिंसिपल की भर्ती राज्य के ग्रांटेड स्कूलों में किया गया है। वहीं पिछले 10 वर्ष में 18,382 शिक्षकों की स्थाई नियुक्ति की गई है।

Tags: Gujarat