प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण की प्रधानमंत्री की अपील को गुजरात में मिला व्यापक समर्थन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर से राज्य में बने 44 रिचार्ज बोरवेल का लोकार्पण किया

प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण की प्रधानमंत्री की अपील को गुजरात में मिला व्यापक समर्थन

गांधीनगर, 18 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को गांधीनगर से वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा राज्य में निर्मित 44 रिचार्ज बोरवेल का लोकार्पण किया। वल्लभ कुलभूषण वैष्णवाचार्य व्रजेशकुमार की प्रेरणा से वल्लभ यूथ ऑर्गेनाइजेशन ने जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य के 75 गांवों में रिचार्ज बोरवेल के निर्माण का आयोजन किया था। इससे पूर्व 31 रिचार्ज बोरवेल के सफलतापूर्वक लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार, 18 जून को 44 और रिचार्ज बोरवेल का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर व्रजेशकुमार के पावन सान्निध्य में मुख्य मनोरथी प्रदीपभाई धामेचा, गांधीनगर के महापौर हितेश मकवाणा, विधायकगण जीतूभाई वाघाणी, रीटाबेन पटेल और केयूरभाई रोकड़िया सहित कई अग्रणी और वीवाईओ को स्वयंसेवक विशाल संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पानी जैसे महत्वपूर्ण विषय सहित जीव मात्र की सेवा के उद्देश्य से किए जाने वाले सेवा कार्यों में सरकार के सहयोग का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पानी विकास की पहली शर्त है, और ग्रीन कवर यानी हरित आवरण घटने के कारण अब पानी धीरे-धीरे रिसकर भूमि के अंदर नहीं जाता। इसके फलस्वरूप भूजल स्तर में गिरावट आ गई है और पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसके निवारण के लिए बोरवेल रिचार्ज आवश्यक हो गया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनौतियों के आने से पहले ही अपनी दूरदर्शिता से उनके उपायों की योजना बनाते हैं। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि उनके मार्गदर्शन में ग्लोबल वॉर्मिंग के खिलाफ पर्यावरण और प्राकृतिक संपदा का संरक्षण एवं रखरखाव तथा जल संचय एवं जल संरक्षण जैसे अभियान सफल हुए हैं। पटेल ने यह भी कहा कि गुजरात ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण के प्रधानमंत्री के आह्वान को स्वीकार कर इसे आगे बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी प्रकृति की अनमोल भेंट है। इसका संवर्धन करना तथा प्रकृति के साथ जुड़े रहना हमारे भविष्य के लिए आवश्यक है। इस मौके पर उन्होंने गुजरात में जल संचय-जल संरक्षण अभियान से भूजल स्तर के ऊंचा उठने का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अटल भूजल योजना के अंतर्गत इस वर्ष राज्य के बनासकांठा, पाटण और मेहसाणा जिलों में रिचार्ज ट्यूबवेल के कार्यों के लिए 98 करोड़ रुपए का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य मनोरथी प्रदीपभाई धामेचा परिवार (यूके) ने व्रजेशकुमार के आशीर्वाद और कृपा से उन्हें मातृभूमि की सेवा करने के लिए प्राप्त हुए अवसर को अनमोल बताया। वल्लभ कुलभूषण वैष्णवाचार्य व्रजेशकुमार ने अपने आशीर्वचन में यह विश्वास व्यक्त किया कि यह अभियान गांवों में भूमिगत जल स्तर को ऊंचा उठाकर खेती और पीने के पानी के लिए वरदान सिद्ध होगा। इस अवसर पर वैष्णव भक्तों की विशाल उपस्थिति में वचनामृत और भक्ति संगीत का भी आयोजन किया गया।