देश का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में पांच फीसदी बढ़ा

औद्योगिक उत्पादन खनन और बिजली क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन की वजह से बढ़ा है

देश का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में पांच फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली, 12 जून (हि.स.)। देश का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईअईपी) अप्रैल महीने में सालाना आधार पर पांच फीसदी बढ़ा है। इससे पिछले साल की समान अवधि में यह 4.6 फीसदी की दर से बढ़ा था। औद्योगिक उत्पादन खनन और बिजली क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन की वजह से बढ़ा है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने बुधवार को जारी आंकड़ों में बताया कि देश का औद्योगिक उत्पादन खनन और बिजली क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन की वजह से बढ़ा है, जो एक साल पहले की समान अवधि में 4.6 फीसदी बढ़ा था। आंकड़ों के मुताबिक विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन अप्रैल, 2024 में 3.9 फीसदी बढ़ा है, जबकि एक साल पहले इसी महीने में यह 5.5 फीसदी बढ़ा था। इस वित्त वर्ष 2024-25 के अप्रैल में खनन उत्पादन 6.7 फीसदी और बिजली उत्पादन 10.2 फीसदी बढ़ा। इन दोनों क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन ने कुल औद्योगिक उत्पादन को बढ़ाने में मदद की है।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक का पिछला उच्चतम स्तर अक्टूबर 2023 में 11.9 फीसदी दर्ज किया गया था, यह नवंबर में घटकर 2.5 फीसदी, दिसंबर में 4.2 फीसदी और जनवरी 2024 में 4.1 फीसदी दर्ज किया गया था, जो अब बढ़कर पांच फीसदी हो गया है। देश में औद्योगिक उत्पादन की गतिविधियों को आईआईपी के जरिए आंका जाता है।

Tags: