सूरत : रोबोटिक स्पाइन सर्जरी से स्पाइनल केयर में क्रांतिकारी बदलाव

गुजरात में पहली बार उन्नत रोबोटिक स्पाइन सर्जरी की शुरुआत

सूरत : रोबोटिक स्पाइन सर्जरी से स्पाइनल केयर में क्रांतिकारी बदलाव

हर्नियेटेड डिस्क, स्पाइनल स्टेनोसिस, स्कोलियोसिस और डिजनरेटिव डिस्क रोग जैसी रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याएं व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं। पारंपरिक उपचार विधियों में अक्सर ओपन सर्जरी शामिल होती है, जो आक्रामक हो सकती है और इसमें लंबे समय तक ठीक होने की आवश्यकता होती है, जिससे जटिलताओं का जोखिम अधिक होता है।

इसके विपरीत, रोबोटिक स्पाइन सर्जरी कई लाभों के साथ न्यूनतम आक्रामक समाधान प्रदान करती है।

रोबोटिक स्पाइन सर्जरी के लाभ:

  • छोटे चीरे लगाए जाते हैं, जिससे ऊतक कम क्षतिग्रस्त होते हैं और उपचार जल्दी होता है।
  • रोबोटिक सिस्टम द्वारा प्रदान की गई बढ़ी हुई सटीकता जटिलताओं के जोखिम को कम करती है और सर्जिकल परिणामों को बेहतर बनाती है।
  • रोगियों को आमतौर पर अस्पताल में कम समय तक रहना पड़ता है, जिससे वे सामान्य गतिविधियों में तेजी से वापस आ सकते हैं।

स्टैव्या स्पाइन हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (SSHRI) में रोबोटिक स्पाइन सर्जरी:

स्टैव्या स्पाइन हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (SSHRI) को रोबोटिक स्पाइन सर्जरी करने के लिए स्पाइनल केयर में एक अभूतपूर्व उपलब्धि की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। यह अग्रणी पहल स्पाइनल समस्याओं के उपचार में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करती है, जो रोगियों को पारंपरिक सर्जिकल तरीकों के लिए एक सुरक्षित, अधिक सटीक और न्यूनतम इनवेसिव विकल्प प्रदान करती है।

रोबोटिक स्पाइन सर्जरी के बारे में डॉक्टरों की राय:

डॉ. भरत दवे, स्टैव्या स्पाइन हॉस्पिटल के संस्थापक और सलाहकार स्पाइन सर्जन ने नई तकनीक के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "हमारे संस्थान में रोबोटिक स्पाइन सर्जरी की शुरुआत स्पाइनल विकारों वाले रोगियों के लिए सटीक और न्यूनतम इनवेसिव उपचार विकल्प प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण छलांग है। यह तकनीक बेहतर परिणाम देने और हमारे रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की हमारी क्षमता को बढ़ाती है।"

SSHRI में ऑर्थोपेडिक स्पाइन सर्जन (MS) डॉ. मिरेंट दवे ने रोबोटिक-सहायता प्राप्त प्रक्रियाओं के लाभों पर प्रकाश डालते हुए कहा, "रोबोटिक तकनीक सर्जिकल प्रक्रियाओं की सटीकता को बढ़ाती है, रिकवरी का समय कम करती है और समग्र रोगी परिणामों में सुधार करती है। यह अभिनव दृष्टिकोण हमें जटिल स्पाइनल समस्याओं को अधिक सटीकता और सुरक्षा के साथ संबोधित करने की अनुमति देता है।"

यह उन्नत दृष्टिकोण न केवल रोगी के परिणामों में सुधार करता है बल्कि पश्चिमी भारत में चिकित्सा नवाचार में अग्रणी के रूप में अस्पताल की स्थिति को भी मजबूत करता है।

Tags: Surat PNN