सूरत : कोच्चि में क्षय रोग उन्मूलन पर अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व शिखर सम्मेलन

25 उच्च बोझ वाले टीबी देशों ने भाग लिया

सूरत : कोच्चि में क्षय रोग उन्मूलन पर अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व शिखर सम्मेलन

कोच्चि, केरल में क्षय रोग (टीबी) के उन्मूलन पर एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में 25 उच्च बोझ वाले टीबी देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सम्मेलन का आयोजन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) मुख्यालय, कॉमनवेल्थ मेडिकल एसोसिएशन (सीएमए) और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप (एसटीपी) द्वारा किया गया था।

सूरत से डॉ. पारूल वडगामा ने आईएमए मुख्यालय का प्रतिनिधित्व किया और भारत में टीबी की स्थिति और निजी चिकित्सकों को शामिल करने के लिए आगे की योजनाओं पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरवी अशोकन सर, एचएसजी डॉ. अनिल नायक सर और डॉ. जे ए जयलाल का आभार व्यक्त किया जिन्होंने उन्हें इस बैठक में आमंत्रित किया और प्रस्तुति देने के लिए प्रोत्साहित किया।

सम्मेलन में टीबी उन्मूलन के लिए रणनीति और योजनाओं पर चर्चा की गई। प्रतिभागियों ने टीबी के निदान और उपचार में सुधार, टीबी के प्रति जागरूकता बढ़ाने और टीबी के खिलाफ लड़ाई में निजी क्षेत्र की भागीदारी को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित किया।

यह सम्मेलन टीबी उन्मूलन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सम्मेलन टीबी के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग और साझेदारी को मजबूत करने में मदद करेगा।

Tags: Surat