सूरत : साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग में पहली बार एक सप्ताह में 5.50 करोड़ की शिकायत मिली 

मीटिंग में 108 व्यापारी भाईयों की उपस्थिति रही, 54 आवेदन पत्र की सुनवाई हुई

सूरत : साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग में पहली बार एक सप्ताह में 5.50 करोड़ की शिकायत मिली 

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की 169वीं नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में रविवार 05 मई 2024  को प्रातःकाल 9.30 से 10.30  बजे तक माहेश्वरी भवन,बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए" प्रमुख  नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई।  मीटिंग में 108 व्यापारी भाईयों की सादर उपस्थिति रही और 54 आवेदन पत्र समस्या समाधान हेतु सुनवाई हुई, जिसमें से 2 आवेदन का समाधान तुरंत बातचीत द्वारा किया गया तथा  बकाया आवेदन मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं,जो कि समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे।

मीटिंग में जो विशेष बात हुई दो व्यापारी भाइयों के 19 आवेदन पत्र आए जिसमें उनको रु.4 करोड़ 75 लाख रुपए की रकम लेनी बाकी थी और बाकी 35 आवेदन पत्र में 75 लाख की रकम की शिकायत आई है। जब से संगठन का गठन हुआ है पहली बार एक सप्ताह में सबसे अधिकतम रकम का आवेदन पत्र आया है। जिसको देखकर पूरा सदन हैरान परेशान हो गया।

मीटिंग के प्रारम्भ में अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने पूरे पंच पैनल और लीगल कमेटी का धन्यवाद किया,जिनकी अकल्पनीय मेहनत ने  अप्रैल महीने में व्यापारी भाइयों को 85 लाख की बड़ी रकम वापस दिलवाई है जो व्यापारियों के लिए संजीवनी रूप में काम आ रही है।  

D05052024-15

सूरत के टैक्सटाइल बाजार में दो चीटर तत्वों का नाम उजागर किया गया है तथा उन्हें संगठन ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया और उन पर तुरंत कानूनी कार्रवाई करने के लिए लीगल कमेटी को आदेश दिया है। "एमएसएमई" इनकम टैक्स एक्ट 2006 जो 1 अप्रैल 2023 से लागू हुआ था और जिन व्यापारियों का 31 मार्च 2024 तक पेमेंट नहीं क्लियर हुआ अथवा 45 दिन की मर्यादा का व्यापारी वर्ग पालन नहीं कर पाया उसकी जवाबदारी उस व्यापारी के एजेंट की रहेगी जिसके द्वारा व्यापार हो रहा है।

मीटिंग का समापन स्वादिष्ट शानदार अल्पाहार  के साथ सम्पन्न हुआ। उपरोक्त मीटिंग में "एसएमए" परिवार के अशोक गोयल, राजीव उमर,राजकुमार चिरानिया, दुर्गेश टिबडेवाल, मनोज अग्रवाल, राजेश गुरनानी, संदीप अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, रामकिशोर बजाज, केवल असीजा, अरविंद जैन,बंसत माहेश्वरी, राजेन्द्र कनोडिया आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति रही।

कोई भी रकम सूरत के व्यापारी की खतरे में पड़ती है तो एजेंट को पूरा पैसा भरना पड़ेगा : नरेंद्र साबू

अंत में संगठन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का गठन का उद्देश्य व्यापारी भाइयों का जो पेमेंट संबंधित तकलीफें आ रही है इसीलिए किया गया था और हमारा मिशन है कि व्यापारी भाइयों का पेमेंट सुरक्षित रखते हुए कैसे व्यापार बढ़ाया जाए।  आपने व्यापारी भाइयों को बताया एमएसएमई इनकम टैक्स एक्ट से अपने को जिन व्यापारियों को आप कपड़ा बेचते हैं उनकी आर्थिक स्थिति का पूरा ज्ञान हो गया है और जो पार्टियां समय पर पैसा देने से निष्फल हो गई है। एजेंट भाइयों को उनसे व्यापार करते समय पूरी जवाबदारी निभाने का फर्ज याद दिलाया कि कोई भी रकम अगर सूरत के व्यापारी की खतरे में पड़ती है तो एजेंट को पूरा पैसा भरना पड़ेगा।

आपने चिंता व्यक्त  करते हुए कहा कि एक सप्ताह में इतनी बड़ी रकम के आवेदन आए यह व्यापार के लिए अच्छी बात नहीं है और आपने बताया कि जैसे बैंक वाले समय-समय पर केवाईसी अपडेट करते हैं इस तरह आप जिनको माल बेच रहे हैं उनकी संपूर्ण जानकारी रखिए तभी व्यापार करें। आपने सभी व्यापारियों से 7 मई को जो मतदान होना है उसके लिए अपील करते हुए व्यापारी भाइयों को संपूर्ण रूप से 100% मतदान करना चाहिए जिससे मजबूत सरकार मिले जो अपने व्यापार के लिए फायदेमंद रहेगी।

Tags: Surat