इस वर्ष की बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर जारी, यात्रा की तैयारियां भी जोरों पर

इस बार यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है

इस वर्ष की बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर जारी, यात्रा की तैयारियां भी जोरों पर

जम्मू, 05 मई (हि.स.) जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को बाबा बर्फानी के धाम की इस वर्ष की पहली तस्वीर जारी की है। श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी हिमशिविलिंग के रूप में विराजमान हो चुके हैं और गुफा के चारों ओर बर्फ जमी हुई है। इस बार यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है।

बाबा बर्फानी की इस वर्ष यात्रा को लेकर प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है। श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए हर तरह के इंतजाम किये जा रहे हैं। यात्रा मार्ग को सुचारू बनाने के लिए कार्य जारी है। इस वर्ष की यात्रा के लिए 20 दिन में 2.38 लाख शिवभक्तों ने ऑफलाइन और ऑनलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण करवा लिया है। दूसरी ओर पारंपरिक पहलगाम मार्ग पर बर्फ हटाने का काम भी जारी है। यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए निविदाएं जारी की गई हैं, जिसमें मई के मध्य या आखिरी सप्ताह में युद्धस्तर पर काम शुरू करवा दिए जाएंगे। तीर्थयात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सुरक्षा और यातायात प्रबंधन को मजबूत किया जा रहा है।

जिला उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य ने अधिकारियों के साथ जम्मू में स्थित यात्री निवास भगवती नगर दौरा भी किया है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी जम्मू को सभी उचित स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करने को कहा है। उन्होंने यात्री भवन में यात्रियों को मार्गदर्शन और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए सार्वजनिक संबोधन प्रणाली और समय पर घोषणाओं सहित मजबूत संचार प्रणाली स्थापित करने को कहा है।

इस बार यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए उन्हें आपात स्थिति में ठहराने की उचित व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए जम्मू, रामबन और श्रीनगर में यात्री निवास का विस्तार किया जा रहा है। इसके साथ ही सामाजिक व धार्मिक भवनों में भी यात्रियों के ठहरने की सुविधाओं को जांचा जा रहा है। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने को अधिकृत अस्पतालों में श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है। यात्री निवास भगवती नगर में अर्द्धसैनिक बलों के लिए बंकर आदि का निर्माण भी किया जाएगा।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से शीघ्र हेलिकॉप्टर सेवा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू की जाएगी।इसके साथ यात्री निवास के हालों, लंगर स्थल आदि में रंग रोगन, बिजली, पानी सहित अन्य मरम्मत कार्य शीघ्र शुरू किए जाएंगे। अग्रिम यात्री पंजीकरण के साथ समूह पंजीकरण भी किया जा रहा है। इसमें पांच या इससे अधिक यात्रियों के लिए समूह पंजीकरण की सुविधा दी गई है। इसमें पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर तिथि और रूट स्लाट के मुताबिक यात्री परमिट जारी किया जाएगा। 31 मई तक समूह पंजीकरण करवाने की सुविधा दी गई है।