चुनाव पूर्व सूरत में एतिहातन पुलिसिया कार्रवाई

 53 लोगों को पासा के तहत हिरासत में लेकर विभिन्न जिला जेलों में भेजा गया 

चुनाव पूर्व सूरत में एतिहातन पुलिसिया कार्रवाई

सूरत की लोकसभा सीट पर निर्विरोध चुनाव संपन्न हो गया। लेकिन सूरत का ज्यादातर इलाका बारडोली और नवसारी लोकसभा क्षेत्र में आता है। इन सीटों पर 7 मई को होने वाले मतदान से पहले किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस कार्रवाई ऐतिहातन कदम उठा रही है। इसी के भाग स्वरुप असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के उपरांत पैदल गश्त बढ़ा दी गई है। 53 लोगों को पासा के तहत हिरासत में लिया गया। 

पुलिस कमिश्नर अनुपमसिंह गेहलोत ने मीडिया को बताया कि चुनाव से पहले पुलिस की अलग-अलग टीमों ने काम शुरू किया है। 12,719 वाहनों की जांच की गई है, 510 संदिग्ध स्थानों की जांच की गई है। हिस्ट्रीशीटर वाले 411 लोगों की जांच की गई है। 769 एमसीआर कार्ड धारकों की जांच की गई है। अवैध चाकू, तलवार और हथियारों के 174 मामले दर्ज किये गए हैं। 194 सक्रिय अपराधियों पर अंकुश लगाया गया है। 277 टपोरी लोगों की पड़ताल की गई। 174 तड़ीपार लोगों की जांच की गई है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 310 मामले दर्ज किये गये हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाने के 83 मामले दर्ज किये गये हैं। खतरनाक रुप से वाहन चलाने के 46 मामले दर्ज किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि 53 लोगों के खिलाफ पासा की कार्यवाही का आदेश दिया गया है, 91 को  तडीपार किया गया है। 4 एनडीपीएस केस किये गये हैं। 8 केस अवैध हथियार को लेकर बनाए गए हैं। 1550 के खिलाफ निषेधाज्ञा का मामला बनाया गया है। जुआ अधिनियम के तहत 46 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा 19114 के खिलाफ निवारक उपाय किये गये हैं। आने वाले दिनों में पुलिसिया अभियान जारी रहेगा। यह कार्रवाई इसलिए की जा रही है ताकि लोग भयमुक्त होकर मतदान कर सकें। 

नवसारी लोकसभा में सूरत की 4 विधानसभाएं चोर्यासी, मजूरा, उधना और लिम्बायत आती हैं। इसके अलावा बारडोली लोकसभा क्षेत्र का कुछ हिस्सा भी सूरत में पड़ता है। इस प्रकार, सूरत में 24 पुलिस क्षेत्रों में चुनाव होंगे। 9 थाना क्षेत्रों में नहीं होगा चुनाव, जो सूरत लोकसभा के अंतर्गत आता है।

Tags: Surat