राजस्थान की तेरह सीटों पर शुक्रवार को मतदान, पोलिंग पार्टियां रवाना

राजस्थान की तेरह सीटों पर शुक्रवार को मतदान, पोलिंग पार्टियां रवाना

जयपुर, 25 अप्रैल (हि.स.)। राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में तेरह सीटों पर शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान होगा। इन तेरह लोकसभा क्षेत्रों में 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। गुरुवार सुबह से पोलिंग पार्टियां जिला मुख्यालय से रवाना होने लगी हैं। मतदान समय प्रात: सात बजे से शाम छह बजे तक रहेगा।

बुधवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार प्रसार थमने के बाद से अब राजनीतिक दल और प्रत्याशी घर घर प्रचार में जुट गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के सुविधा को ध्यान में रखते हुए रैम्प, पीने के पानी, छाया, व्हीलचेयर और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए वाहन सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही, मतदाताओं की सहायता के लिए हर मतदान केंद्र पर वॉलंटियर्स भी तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही इस दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं भी सील रहेंगी। वही इन क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ सूखा दिवस रहेगा।

द्वितीय चरण में बाड़मेर-जैसलमेर में भाजपा के कैलाश चौधरी, कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल तथा निर्दलीय रविंद्र सिंह भाटी, जोधपुर में भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस के करण सिंह ऊंचियारड़ा, जालौर में भाजपा के लुंबा राम चौधरी और कांग्रेस के वैभव गहलोत, पाली में भाजपा के पीपी चौधरी तथा कांग्रेस की संगीता बेनीवाल, अजमेर में भाजपा के भागीरथ चौधरी तथा कांग्रेस के रामचंद्र चौधरी, भीलवाड़ा में दामोदर अग्रवाल तथा कांग्रेस के डॉक्टर सीपी जोशी, चित्तौड़गढ़ में भाजपा के सीपी जोशी तथा कांग्रेस के उदयलाल आंजना, बांसवाड़ा से भाजपा के महेंद्रजीत सिंह मालवीय तथा भारत आदिवासी पार्टी से राजकुमार रोत, राजसमंद से भाजपा की महिमा विश्वराज सिंह तथा कांग्रेस के दामोदर गुर्जर, उदयपुर से भाजपा के मन्नालाल रावत तथा कांग्रेस के ताराचंद मीना, कोटा-बूंदी से भाजपा के ओम बिरला तथा कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल, झालावाड़ बारां से भाजपा के दुष्यंत सिंह तथा कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया तथा टोंक सवाई माधोपुर से भा जपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया तथा कांग्रेस के हरीश मीणा के बीच मुकाबला है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान सम्पन्न कराएंगे। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ-साथ, होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग करेंगी।

गुप्ता ने बताया कि इन कंपनियों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। मतदान दिवस पर सघन जांच एवं निगरानी के लिए प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल तैनात रहेंगे। चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त निगरानी टीमें तैनात की जाएंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2,80,78,399 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 26,837 सर्विस वोटर हैं। इन क्षेत्रों में 1,44,48,966 पुरुष, 1,36,02,272 महिला और 324 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। 18-19 वर्ष आयु के 8,66,325 नव मतदाता पंजीकृत हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 3,22,829 और 85 वर्ष से अधिक आयु के 3,01,742 मतदाता हैं। पाली में सर्वाधिक 23,48,274 मतदाता पंजीकृत हैं। अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 19,99,399 मतदाता पंजीकृत हैं। इन 13 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें 145 पुरुष और 7 महिलाएं हैं। सर्वाधिक 18 प्रत्य़ाशी चित्तौड़गढ़ और सबसे कम 7 प्रत्य़ाशी झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में है।

गुप्ता ने बताया कि कुल 28,758 मतदान केंद्रों में से चयनित 14,460 बूथों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी। मतदान कार्य में कुल 34,931 बैलेट यूनिट, 34,931 कंट्रोल यूनिट और 37,329 वीवीपैट मशीनें (रिजर्व सहित) उपयोग में ली जाएंगी।

गुप्ता ने बताया कि द्वितीय चरण में 28,758 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें 4,778 शहरी, 23,327 ग्रामीण सहित 653 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। मतदान प्रोत्साहन के लिए 1,768 विशेष मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें से महिलाओं और युवाओं द्वारा 832-832 तथा 104 मतदान केंद्र दिव्यांग कार्मिकों द्वारा संचालित किए जाएंगे।

पोलिंग पार्टियां होने लगीं रवाना

दूसरे चरण के मतदान के लिए जोधपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय परिसर में प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों को ईवीएम, वीवीपेट, रिकॉर्ड व अन्य निर्वाचन सामग्री के वितरित कर मतदान बूथों के लिए रवाना किया गया।

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह पोलिंग पार्टी अपने-अपने क्षेत्रों के लिए शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत सीनियर सेकेंडरी स्कूल से रवाना हो गए। जिन गाड़ियों में पोलिंग पार्टियां और ईवीएम मशीनें रवाना की गई है। उन सभी पर मॉनिटरिंग के लिए उनमें जीपीएस सिस्टम लगाए गए है, ताकि गाड़ियां हमारे निर्धारित रूट से अलग ना जा सके।

सवाई माधोपुर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से साहूनगर स्कूल मैदान पर मतदान कर्मचारियों को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। अंतिम प्रशिक्षण देने के बाद सभी पोलिंग पार्टियों मतदान सामग्री देकर पोलिंग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया।

बाड़मेर में गुरुवार को जिले की सात विधानसभा में नियुक्ति मतदान दलों की थर्ड ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद पीजी कॉलेज से पोलिंग पार्टियों को ईवीएम देकर रवाना किया गया। रात तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने बूथों पर पहुंच जाएंगी।

अजमेर में मतदान दलों की रवानगी की शुरुआत गुरुवार को राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा से हो गई है।

कोटा के महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में दो पारियों के प्रशिक्षण के बाद मतदान दल की रवानगी शुरू हुई। जिले में 1507 बूथों पर लगभग 10 हजार मतदान कर्मी निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराएंगे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों पर वोटिंग हुई थी। इस बार इन सभी सीटों पर 58.28 प्रतिशत वोटिंग हुई है, जो पिछले लोकसभा 2019 में हुए चुनाव में की तुलना में 5.74 फीसदी कम रही।

Tags: Rajasthan