सूरत : अग्नि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर पांच ट्यूशन कक्षाएं सील

सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने पर मनपा ने की कार्रवाई

सूरत : अग्नि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर पांच ट्यूशन कक्षाएं सील

तक्षशिला अग्निकांड के बाद से, शहर में ट्यूशन कक्षाओं में अग्नि सुरक्षा को लेकर मनपा प्रशासन सख्त रुख अपना रहा है। हाल ही में, शहर में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि के बाद, वेसू क्षेत्र में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं के बिना संचालित पांच ट्यूशन कक्षाओं को नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने सील कर दिया है।

अग्निशमन विभाग द्वारा पहले इन कक्षाओं को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन सुविधाओं में सुधार नहीं होने पर सीलिंग कार्रवाई की गई।

गर्मी के मौसम में बढ़ रही आग लगने की घटनाएं

गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि के कारण, अग्निशमन विभाग ने बिना अग्नि सुरक्षा उपकरणों वाले प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

अग्नि सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने वाली कक्षाओं पर कार्रवाई

नगर निगम के अग्निशमन विभाग ने अठवा जोन क्षेत्र में स्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान, वेसू क्षेत्र में पांच ट्यूशन कक्षाओं में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं की कमी पाई गई। इन कक्षाओं को सील कर दिया गया है।

सील की गई कक्षाएं:

  • केरियक एक्सप्रेस क्लासेस, वेसू कैनाल रोड
  • एजुकेशन हब क्लासेस
  • इंटेलिजेंट क्लासेज
  • पी एंड डी एजुकेशन
  • नियो न्यूटन एक्सप्लोरर क्लासेस

नोटिस जारी करने के बाद भी सुधार नहीं

गौरतलब है कि पूर्व में अग्निशमन विभाग द्वारा चलाए गए अभियान के दौरान इन कक्षाओं को नोटिस जारी किया गया था। नगर निगम के अग्निशमन विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करने पर इन सभी कक्षाओं को सील कर दिया गया है।

अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन अनिवार्य

यह घटना शहर में संचालित सभी शिक्षण संस्थानों के लिए एक चेतावनी है। अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य है। यदि कोई संस्थान इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

Tags: Surat