जानें कैसे सूरत के युवक को न्यूजीलैंड की फर्जी एयरलाइन टिकट थमा कर धोखाधड़ी हो गई

जानें कैसे सूरत के युवक को न्यूजीलैंड की फर्जी एयरलाइन टिकट थमा कर धोखाधड़ी हो गई

सूरत के डिंडोली इलाके में रहने वाले युवक को न्यूजीलैंड की एयरलाइन ‌टिकट निकलवाने में मदद के नाम दो गुजरात के खोड़ा के अकलाचा के दो भाइयों ने धोखाधड़ी की और 4.92 लाख रुपये उगाह लिये।

इस घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार सूरत के डिंडोली इलाके में रहने वाले 37 वर्षीय संदीपकुमार पाटिल नौकरीपेशा हैं। वर्ष 2019 में कामकाज के लिये न्यूजीलैंड जाने के इरादे से उन्होंने शहर के अडाजण इलाके में स्थित आर वी कन्सलटंसी नामक कंपनी में भाविकाबेन प्रजापति को 2 लाख रुपये और आवश्यक दस्तावेज दिये और इ-विजा प्राप्त किया। भाविकाबेन ने संदीपकुमार और अन्यों में विदेश भेजने का जिम्मा खेडा के अकलाचा गांव निवासी जॉय डाह्याभाई ख्रिस्ती नामक शख्स को सौंपा था। उसने भाविकाबेन को एफेडेविट भी करके दी थी। हालांकि जॉय द्वारा सभी दस्तावेज लेने के बाद वर्ष 2020 में कोरोना के कारण सभी फ्लाइट्स रद्द हो जाने और संदीपकुमार को न्यूजीलैंड की टिकट न मिलने पर भाविकाबेन ने 2 लाख रुपये वापस लौटा दिये। 

रिपोर्ट के अनुसार बाद में वर्ष 2022 में जॉय ने संदीपकुमार को फोन पर कहा कि आपके पास विज़ा है, ऐसे में यदि वे न्यूजीलैंड जाना चाहते हैं तो वे टिकट करवा देंगे। इसके लिये 5.50 लाख की मांग की लेकिन बाद में 5 लाख रुपये में टिकट बनवा देने का वादा किया। संदीपकुमार ने जॉय और उसके भाई जयकर महीडा के विभिन्न एकाउंट्स में 4,91,895 रु. जमा करवाए। जॉय ने संदीपकुमार को 27 अक्टूबर, 2022 की मुंबई-ऑकलेंड की टिकट दी। लेकिन संदीपकुमार उस दिन मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा और उसने वहां टिकट दिखाई तो पता चला कि टिकट फर्जी है। उसी समय जॉय ने फोन पर कहा कि फ्लाइट लेट है और वे लॉट आएं, मैं आपको दूसरी टिकट देता हूं। उसके बाद जॉय ने 21 जनवरी 2023 की अहमदाबाद-न्यूजीलैंड वाया दोहा की टिकट दी। लेकिन बाद में उस टिकट पर भी यात्रा न करने की सूचना उसने संदीपकुमार को दी। उसने कहा कि वह सूरत आ रहा है और न्यूजीलैंड साथ में चलेंगे। उसके बाद जॉय ने मुंबई से ऑकलेंड वाया होंगकोंग की टिकट संदीपकुमार को दी और साथ में चलने के लिये उसे अहमदाबाद बुलाया। फिर तबियत का बहाना बनाकर बाद में चौथी टिकट दूंगा कहकर मामला टाल दिया। 

जानकारी के अनुसार संदीपकुमार अपने पैसे वापस लेने जॉय के गांव गया, जहां उससे कहा गया कि वे जमीन बेचकर पैसा लौटा देंगे। लेकिन पैसा न मिलने पर आखिरकार संदीपकुमार ने सूरत के डिंडोली पु‌लिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने विगत दिन दोनों भाइयों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके जांच शुरु की है। 

रिपोर्ट के अनुसार जॉय ने इससे पहले भी अहमदाबाद के मणिनगर निवासी प्रितेश मरूडकर को विदेश भेजने के बहाने 2.20 लाख की ठगी की थी। लेकिन जब प्रितेश ने जॉय से पैसों की मांग की तो जॉय ने सूरत के संदीपकुमार से उसके एकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर करवा दिये। इस प्रकार परोक्ष रूप से प्रितेश भी इस कांड में फंस गये और डिंडोली थाने में अपनी सफाई पेश करने आना पड़ा। 

Tags: Surat