सूरत : अमेरिका के अटलांटा में 'भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार' पर इंटरैक्टिव सत्र आयोजित

एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 को सफल बनाने की दिशा में एक नया कदम

सूरत : अमेरिका के अटलांटा में 'भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार' पर इंटरैक्टिव सत्र आयोजित

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) ने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत रविवार को अमेरिका के जॉर्जिया राज्य के अटलांटा शहर में 'भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार' पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया। इस सत्र का आयोजन अटलांटा शहर के गोकुलधाम परिसर के सभागार में किया गया। इस सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में अटलांटा स्थित भारत के महावाणिज्य दूत एल. रमेश बाबू उपस्थित थे। उनके साथ अटॉर्नी एट लॉ मिस्टर मैट भी मौजूद थे।

चैंबर ऑफ कॉमर्स (एसजीसीसीआई) के अध्यक्ष रमेश वघासिया, मानद कोषाध्यक्ष किरण थुम्मर, पूर्व मानद कोषाध्यक्ष भावेश गढ़िया, अटलांटा से भारतीय पर्यटक बॉबी पटेल, आर.सी. पटेल, अशोकभाई पटेल, चतुरभाई छाभाया और 100 से अधिक उद्योग जगत के नेता उपस्थित थे।

यह पहली बार है जब चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के नेतृत्व में विदेशी धरती पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया है। इस सत्र का उद्देश्य विदेशों में रहने वाले भारतीयों और वहां के व्यापारियों को चैंबर ऑफ कॉमर्स से जोड़ना था।

चैंबर अध्यक्ष रमेश वघासिया ने अटलांटा, यूएसए में उद्योग जगत के नेताओं के सामने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर प्रेजेंटेशन दिया कि कैसे अमेरिका में रहने वाले भारतीय और वहां के कारोबारी भारतीय उद्यमियों के साथ जुड़कर अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं। उन्होंने अटलांटा के व्यवसायियों को भारतीयों के साथ व्यापार के उज्ज्वल अवसरों और मिशन 84 के तहत ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय मंच का लाभ उठाने के महत्व के बारे में बताया।

अटलांटा स्थित भारत के महावाणिज्य दूत एल. रमेश बाबू एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने मिशन 84 का स्वागत करते हुए कहा कि मिशन 84 के बारे में उन्हें पहले ही वेबसाइट पर जानकारी मिल चुकी है। उन्होंने कहा, यह भारतीय उद्यमियों के साथ हाथ मिलाने का सही समय है। साथ ही, जब पूरी दुनिया भारत से जुड़ने की कोशिश कर रही है, तो भारतीय उद्यमियों के लिए अपना निर्यात बढ़ाने का यह सही समय है।

बोबीभाई पटेल, अटलांटा के मेयर, चैंबर ऑफ कॉमर्स में शामिल हुए और सभी से अपने सदस्यों को लाभ पहुंचाने और चैंबर के मिशन 84 प्रोजेक्ट में समर्थन और सहयोग करने की अपील की। उन्होंने चैंबर ऑफ कॉमर्स के परिसर और स्थापना की भी प्रशंसा की और अटलांटा के व्यापारियों से इसका लाभ उठाने के लिए चैंबर से जुड़ने की अपील की।

चैंबर अध्यक्ष रमेश वघासिया ने चैंबर ऑफ कॉमर्स की विदेशी सदस्यता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत के बाहर रहने वाले भारतीय चैंबर का सदस्य बनकर चैंबर की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस इंटरैक्टिव सत्र में प्रश्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन किया गया। भारत, गुजरात और सूरत में निवेश की प्रक्रिया क्या है? इससे संबंधित प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया और इस प्रकार उपस्थित सभी व्यवसायियों ने भारत से माल आयात करने में रुचि दिखाई। साथ ही, उन्होंने भारत में निवेश करने में रुचि व्यक्त की। अटलांटा के व्यवसायियों ने भी विदेशी सदस्यों के रूप में एसजीसीसीआई में शामिल होने के लिए उत्साह व्यक्त किया।

कार्यक्रम का संचालन चतुरभाई छाभाया ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कई लोगों ने मदद की। पूरा कार्यक्रम दो दिनों में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम सूरत और अटलांटा के व्यापारियों के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Tags: Surat SGCCI