गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज विवाद के बाद कार्रवाई, 7 अफगानी छात्रों को हॉस्टल छोड़ने का आदेश

इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि 5 छात्र पहले ही हॉस्टल खाली कर चुके हैं

गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज विवाद के बाद कार्रवाई, 7 अफगानी छात्रों को हॉस्टल छोड़ने का आदेश

गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में विदेशी छात्रों से नमाज पढ़ने को लेकर विवाद के बाद अब 7 अफगानी छात्रों को हॉस्टल का कमरा खाली करने का आदेश दिया गया है। इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि 5 छात्र पहले ही हॉस्टल खाली कर चुके हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने हॉस्टल परिसर में कुछ विदेशी छात्रों के नमाज पढ़ने को लेकर हंगामा हुआ था। इसी दौरान 20-25 लोगों की भीड़ ने उनके साथ मारपीट और तोड़फोड़ की। पुलिस ने इस मामले में 25 से ज्यादा लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। मामला विदेश मंत्रालय तक पहुंचा जिसके बाद अफगानिस्तान से एक प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी कैंपस का दौरा भी किया।

जिन छात्रों को छात्रावास खाली करने के लिए कहा गया है, उन्होंने या तो अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है या केवल कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं, जिसके लिए छात्रावास में रहने की आवश्यकता नहीं है। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार, छात्र पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्रावास की सुविधाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं। जिन 7 छात्रों को हॉस्टल खाली करने को कहा गया है वे सभी इसी श्रेणी में आते हैं। गुजरात विश्वविद्यालय में वर्तमान में लगभग 180 विदेशी छात्र हैं।

यूनिवर्सिटी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां छात्र पढ़ाई पूरी करने के बाद भी किसी न किसी कारण से हॉस्टल में रह रहे हैं। ऐसे मामलों को देखते हुए यूनिवर्सिटी उनके खिलाफ सख्त नियम लागू करने की कोशिश कर रही है।