अहमदाबाद पुलिस की पहल, हेलमेट संस्कार प्रोजेक्ट के जरिए 7 हजार बच्चों को बांटे हेलमेट

अभिभावकों को जागरूक करने के लिए शुरू की मुहिम

अहमदाबाद पुलिस की पहल, हेलमेट संस्कार प्रोजेक्ट के जरिए 7 हजार बच्चों को बांटे हेलमेट

अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एक अनोखा अभियान चलाया है। शहर में दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ने के कारण अभिभावकों को बच्चों की सुरक्षा और हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस द्वारा "हेलमेट संस्कार" नामक अभियान शुरू किया गया है। अहमदाबाद पुलिस ने हेलमेट संस्कार प्रोजेक्ट के तहत एक नेक पहल शुरू की है। पुलिस ने बच्चों के माध्यम से अभिभावकों को हेलमेट के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत पुलिस ने 7 हजार बच्चों को हेलमेट बांटे और अभिभावकों को भी हेलमेट के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया।

हेलमेट आमतौर पर किसी दुर्घटना के समय कई लोगों के लिए फरिश्ता साबित होता है। दुर्घटनाओं में हेलमेट से लोगों को कम चोट लगती है और कुछ दुर्घटनाओं में तो ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि हेलमेट लोगों को मौत के मुंह से बाहर निकालने का काम करता नजर आता है। इसीलिए सरकार द्वारा हेलमेट भी अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन आज भी ज्यादातर लोग हेलमेट नहीं पहन रहे हैं। इसे लेकर अहमदाबाद ट्रैफिक विभाग की ओर से एक अनोखा तरह का प्रयोग किया जा रहा है। अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस छोटे बच्चों के माध्यम से उनके परिवार और माता-पिता को हेलमेट पहनने का संदेश भेज रही है। जिसके तहत "हेलमेट संस्कार" नामक एक विशेष परियोजना लागू की गई है और लगभग 7000 छात्रों को हेलमेट वितरित किए गए हैं।

अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने बच्चों की सुरक्षा के लिए एक नया प्रयोग शुरू किया है। पुलिस ने अब बच्चों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए हेलमेट बांटना शुरू कर दिया है। इस अभियान के तहत ट्रैफिक पुलिस बच्चों को तो सुरक्षित करेगी, साथ ही साथ हेलमेट नही पहनने वाले अभिभावकों को भी हेलमेट पहनने के प्रति जागरूक करेगी। हेलमेट पहनने वाले बच्चे ट्रैफिक पुलिस के हाथों हेलमेट पाकर खुश तो होते हैं लेकिन उनके माता-पिता भी ट्रैफिक नियमों के प्रति लापरवाह नजर आते हैं। क्योंकि बड़ी संख्या में अभिभावक बिना हेलमेट के नजर आते हैं।

अहमदाबाद शहर में हेलमेट न पहनने के कारण दुर्घटनाओं में मौतों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए पुलिस ने भी वाहन चालकों से हेलमेट पहनने की अपील की है। इसलिए अब ट्रैफिक पुलिस ने बच्चों को हेलमेट से सुरक्षित बनाने और उनके परिजनों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया है।कुछ दिन पहले जब दो छात्र एक्टिवा लेकर पूर्वी इलाके में निकले तो एक छात्र की दुर्घटना में मौत हो गई। इसी तरह एक पिता अपने बेटे के साथ बाइक चला रहा था तभी स्पीड ब्रेकर आने से बच्चा गिर गया और गंभीर चोट लगने से उसकी मौत हो गई। ऐसे मामलों को देखते हुए अब पुलिस की ओर से बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष हेलमेट जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग जीआईडीसी और कंपनियों के सहयोग से करीब 7000 हेलमेट इकट्ठा कर बच्चों में बांटकर एक अनूठी मिसाल पेश की है।

Tags: Ahmedabad