वडोदरा : शहर और जिले के 10 बूथों का संपूर्ण संचालन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा

वडोदरा शहर जिले में कुल 24,897 दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं

वडोदरा : शहर और जिले के 10 बूथों का संपूर्ण संचालन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा

वडोदरा लोकसभा सीट के आम चुनाव और वाघोडिया विधानसभा सीट के उपचुनाव में मतदान करने के लिए शहर और जिले के कुल 24,897 दिव्यांग मतदान करे इसके लिए  जिला चुनाव प्रशासन तैयार है। चुनाव आयोग ने सभी दिव्यांगों को वोट देने के लिए सभी सुविधाओं पर जोर दिया है। दूसरी ओर, वडोदरा शहर जिले में कुल 24,897 से अधिक दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं। जिसमें 14,118 पुरुष, 10,778 महिला और 1 ट्रांसजेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। यह बहुत जरूरी है कि वडोदरा में इतनी बड़ी संख्या में दिव्यांग मतदाता वोट करें और इसके महत्व को समझें।

वडोदरा जिले के सावली विधानसभा क्षेत्र में 2560, वाघोडिया में 3351, डभोई में 2744, वडोदरा में 3228, सयाजीगंज में 1866, अकोटा में 1683, रावपुरा में 2763, मांजलपुर में 2744, पादरा में 1788 और करजण में 2170 दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं। जिसमें वाघोडिया में एक ट्रांसजेंडर मतदाता का नाम दर्ज किया गया है।

इस चुनाव के दौरान विशेष मतदान केंद्रों में से शहर जिले के प्रत्येक विधानसभा के लिए एक सहित कुल 10 दिव्यांग मतदान केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांग अधिकारियों को सौंपा गया है। प्रकृति के अभिशाप को आशीर्वाद में बदलने और सरकार की विभिन्न सेवाओं में लगे और समाज के अभिन्न अंग दिव्यांगों की छिपी शक्तियों से लोगों को अवगत कराने के नेक इरादे से 10 मतदान केंद्रों के सभी प्रबंधन वडोदरा शहर एवं जिले में सरकार में कार्यरत  दिव्यांग कर्मयोगी द्वारा की जाएगी। 

दिव्यांग मतदाताओं को अनुकूलित सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सक्षम एप्लिकेशन दिव्यांग लोगों को बिना किसी असुविधा के चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से एक मूल्यवान उपकरण बन रहा है। इसे सक्षम करके एक मतदाता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है जैसे मतदान के लिए पंजीकरण करना, मतदान केंद्र का पता लगाना और मतदान अधिकारियों से संपर्क करना। इतना ही नहीं, ऐप दिव्यांग मतदाताओं को दृष्टिबाधित लोगों के लिए वॉयस असिस्टेंट, दृष्टिबाधित लोगों के लिए टेक्स्ट-टू-स्पीच और मतदान के दिन व्हीलचेयर का अनुरोध करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

राज्य के सभी दिव्यांग मतदाताओं को वोट देने के अधिकार का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए डाक मतपत्र की सुविधा, दिव्यांग उम्मीदवारों को मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए अवसर समर्पित मोबाइल वैन, दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्राथमिकता प्रवेश, निर्दिष्ट पार्किंग सुविधा और दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल मतपत्र मतदाताओं को सुविधा भी सुनिश्चित की गयी है। 

Tags: Vadodara