बॉलीवुड के इन क्लासिक गानों के बिना अधूरा है होली का त्योहार

ऐसी कई फिल्में आई हैं जिनमें होली को धूमधाम से मनाते हुए दिखाया गया है

बॉलीवुड के इन क्लासिक गानों के बिना अधूरा है होली का त्योहार

होली के त्योहार की तैयारियां हर जगह शुरू हो चुकी हैं। रंगों के इस त्योहार का हर साल लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। होली और बॉलीवुड का रिश्ता बहुत पुराना है। ऐसी कई फिल्में आई हैं जिनमें होली को धूमधाम से मनाते हुए दिखाया गया है। बॉलीवुड के क्लासिक गानों के बिना ये त्योहार अधूरा लगता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे गानों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो आपकी होली की खुशी और बढ़ा देंगे। हालांकि ये गाने बहुत पुराने हैं लेकिन आज भी इन गानों के बिना होली का त्योहार अधूरा लगता है।

रंग बरसे भीगे चुनरवाली

1981 में रिलीज हुई फिल्म 'सिलसिला' का गाना 'रंग बरसे भीगे चुनरवाली' आज भी बेहद लोकप्रिय है। यह फिल्म उस समय की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा और संजीव कुमार अहम भूमिका में हैं। फिल्म का गाना 'रंग बरसे भीगे चुनरवाली' सुने बिना होली का त्योहार पूरा नहीं हो सकता।

होली के दिन दिल खिल जाते हैं

'होली के दिन दिल खिल जाते हैं' गाना आज भी बेहद लोकप्रिय है। फिल्म 'शोले' का ये गाना काफी पॉपुलर हुआ था। ये फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी अहम भूमिका में थे। होली के दिन यह गाना हर जगह बजाया जाता है।

आज न छोड़ेंगे

आशा पारेख और राजेश खन्ना की फिल्म 'कटी पतंग' का गाना 'आज न चुनेंगे बस हमजोली, खेलेंगे हम होली' आज भी होली समारोह के दौरान बजाया जाता है।

अंग से अंग लगाना

शाहरुख खान की फिल्म 'डर' का गाना 'अंग से अंग लगाना, सजन हमें ऐसे रंग लगाना' भी काफी पॉपुलर गाना है। होली के गानों में ये गाना हमेशा सबके दिलों पर राज करता है। यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' होली के त्योहार को दर्शाती है। 1993 में रिलीज हुई फिल्मों में ये फिल्म सुपरहिट रही।

होली खेले रघुवीरा

होली का जश्न 'होली खेले रघुवीरा' गाने के बिना पूरा नहीं हो सकता। यह गाना होली के खास मौके के लिए बनाया गया है। गाने में लोग गुलाल उड़ा कर होली का त्योहार मनाते नजर आ रहे हैं। यह गाना अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माया गया है।

बलम पिचकारी

2013 में रिलीज हुई रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर 'ये जवानी है दीवानी' सुपरहिट रही थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी। फिल्म का गाना 'बलम पिचकारी' होली की खुशी को दोगुना कर देता है।

Tags: Bollywood