गर्मी की पहली दोपहर में चिलचिलाती गर्मी से हाल बेहाल, सौराष्ट्र-कच्छ में हीटवेव का अनुमान

अगले पांच दिनों में ज्यादातर इलाकों में तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ जाएगा

गर्मी की पहली दोपहर में चिलचिलाती गर्मी से हाल बेहाल, सौराष्ट्र-कच्छ में हीटवेव का अनुमान

पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान की बात करें तो राजकोट में सबसे अधिक तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया

राज्य में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है। कई शहरों में तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने राज्य में लू चलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों में राज्य के ज्यादातर इलाकों में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी। अगले पांच दिनों में सौराष्ट्र-कच्छ के तटीय इलाके में गर्मी और उमस के कारण परेशानी जैसे हालात हो सकते हैं।

होली तक शुष्क और गर्म मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों में कांडला और पोरबंदर में लू चलने (हीटवेव) की संभावना है। फिलहाल पोरबंदर में तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि कांडला में तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया है। साथ ही गर्मी के साथ तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान की बात करें तो राजकोट में सबसे अधिक तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि द्वारका में न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया।  अहमदाबाद में 36.6 डिग्री और गांधीनगर में 36.1 डिग्री तापमान रहा। जबकि अगले पांच दिनों तक विभिन्न हिस्सों में गर्मी और उमस की स्थिति के कारण राज्य में धुलेटी तक मौसम शुष्क और गर्म रहेगा। इसके साथ ही गर्मी में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अम्बालाल पटेल की भविष्यवाणी

बता दें कि इससे पहले अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की थी कि होली के बाद कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश होगी। अंबालाल पटेल के पूर्वानुमान के मुताबिक 22 मार्च तक अधिकतम गर्मी देखने को मिलेगी। पश्चिमी सौराष्ट्र के तटीय भागों में हवा तेज़ होगी। जिसमें मार्च महीने में प्रदेश में गर्मी के साथ बारिश की भी संभावना है। 

Tags: Rajkot