गुजरात यूनिवर्सिटी: विदेशी विद्यार्थियों के रहने की अलग व्यवस्था होगी

एनआरआई हॉस्टल में दिए जाएंगे कमरे

गुजरात यूनिवर्सिटी: विदेशी विद्यार्थियों के रहने की अलग व्यवस्था होगी

अहमदाबाद, 18 मार्च (हि.स.)। नमाज पढ़ने के स्थान को लेकर हुए विवाद में अफगानी विद्यार्थी के साथ मारपीट की घटना के बाद गुजरात यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अहम फैसला किया है। यूनिवर्सिटी के विदेशी विद्यार्थियों के लिए नॉन रेसिडेंट इंडियन (एनआरआई) हॉस्टल में रहने की व्यवस्था की जाएगी।

गुजरात यूनिवर्सिटी में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् (आईसीसीआर) के तहत बड़ी संख्या में विदेशी विद्यार्थी पढ़ाई के लिए हर साल आते हैं। इन सभी विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के हॉस्टल में ही रहने की व्यवस्था की जाती है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने एनआरआई हॉस्टल भी बनाया है लेकिन इसमें फायर एनओसी समेत कुछ अन्य काम बाकी होने से इसका आवंटन नहीं किया गया है।

अफगानी विद्यार्थी के साथ मारपीट की घटना होने के बाद विवि प्रशासन समेत राज्य सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। तुरंत ही कई उपाय किए गए। वहीं, यूनिवर्सिटी हॉस्टल में कड़े नियम लागू कर दिए गए हैं, जिससे आम लोगों की धड़ल्ले से आवाजाही रोकी जा सके। विदेशी विद्यार्थियों की सुविधा को लेकर पहले भी मांग की गई है लेकिन इसकी अनदेखी की जाती रही है। घटना के बाद गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने उच्चस्तरीय बैठक कर कई महत्वपूर्ण आदेश जारी किए हैं। इसके बाद पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रशासन हरकत में आ गया है।

जानकारी के अनुसार विदेशी विद्यार्थियों के लिए तत्काल अलग व्यवस्था करने के कार्य शुरू कर दिए गए हैं। एनआरआई हॉस्टल को अपडेट कर यूनिवर्सिटी को तीन दिन के अंदर सभी विदेशी विद्यार्थियों को एनआरआई हॉस्टल जी-9 देने का निर्णय किया गया है। इसके अलावा गुजरात यूनिवर्सिटी में एनआरआई हॉस्टल के वॉर्डन के रूप में अशोक चावड़ा और को-आर्डिनेटर के रूप में डॉ. कपिल कुमार को चार्ज सौंपा गया है। यूनिवर्सिटी एस्टेट अधिकारी की भी बदली कर दी गई है। इन्चार्ज एस्टेट अधिकारी के रूप में गजेन्द्र पटेल को नियुक्त किया गया है। गुजरात यूनिवर्सिटी ने फॉरेन स्टूडेंट एडवाइजरी कमेटी बनाने की भी घोषणा की है।

Tags: Ahmedabad