गुजरात उपचुनाव में भी हो सकता है AAP-कांग्रेस गठबंधन! 

राज्य में छह विधानसभा सीटें खाली हैं, पांच सीटों पर उपचुनाव होंगे

गुजरात उपचुनाव में भी हो सकता है AAP-कांग्रेस गठबंधन! 

 चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया।  इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा और सातवें यानी आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा, नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। गुजरात में 26 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। साथ ही राज्य में कुल पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा। इस बीच सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और आप इस उपचुनाव को मिलकर लड़ने के मूड में हैं।

उपचुनाव के लिए कांग्रेस-आप गठबंधन : सूत्र

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने गठबंधन कर लिया है। जिसमें भरूच और भावनगर सीट से कांग्रेस और आप गठबंधन के उम्मीदवार उतारे गए हैं। अब विधानसभा उपचुनाव में भी दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद कांग्रेस क्षेत्रीय कार्यालय में हुई बैठक में दोनों दलों के बीच गठबंधन पर विस्तृत चर्चा हुई। इसके लिए दोनों पार्टियां चुनाव लड़ सकती हैं। 4 सीटों पर कांग्रेस, 2 सीटों पर AAP के चुनाव लड़ने की संभावना है। साथ ही विसावदर सीट पर उपचुनाव की भी घोषणा हो सकती है। अगर दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ती हैं तो उपचुनाव में अच्छे नतीजे के आसार हो सकते हैं, ऐसा उनका मानना है। जिसके लिए दोनों पार्टियां उपचुनाव में गठबंधन करने के लिए हाईकमान को राय भेज सकती हैं। 

इन सीटों पर उपचुनाव होंगे

फिलहाल राज्य में 4 कांग्रेस, 1 आप और 1 निर्दलीय नेता ने पार्टी और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है और ये नेता बीजेपी में शामिल हो गए हैं। छह विधायकों के इस्तीफा देने से उनकी सीटें खाली हो गईं। खंभात, बीजापुर, वाघोडिया, पोरबंदर और माणावदर में उपचुनाव होंगे। हालांकि, विसावदर सीट भी खाली है लेकिन चुनाव आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव कराने का जिक्र नहीं किया है। 

Tags: Ahmedabad