प्रशिक्षण के बाद 2600 अग्निवीरों का तीसरा बैच नौसेना में शामिल होने को तैयार

आईएनएस चिल्का में होगी अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग आउट परेड

प्रशिक्षण के बाद 2600 अग्निवीरों का तीसरा बैच नौसेना में शामिल होने को तैयार

तीसरा बैच मिलने के बाद नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी

नई दिल्ली, 14 मार्च (हि.स.)। भारतीय नौसेना के लिए शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि ओडिशा के आईएनएस चिल्का में पासिंग आउट परेड के बाद 2600 अग्निवीरों का तीसरा बैच मिल जायेगा। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे और वे सूर्यास्त के बाद पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे। तीसरा बैच मिलने के बाद नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी।

कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि नौसेना के अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग आउट परेड (पीओपी) 15 मार्च को आईएनएस चिल्का में होगी। इन सभी ने आईएनएस चिल्का में कठिन प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस विशेष अवसर पर दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास भी उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षण पूरा करने वाले अग्निवीरों के परिवार भी समारोह में शामिल होंगे।

इसके अलावा बड़ी-बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिक तथा कई खेल हस्तियां भी समारोह में उपस्थित रहकर इन अग्निवीरों को अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से प्रेरित करेंगी। नौसेना प्रमुख समापन समारोह में भाग लेंगे और विभिन्न प्रभागों को पुरस्कार एवं ट्रॉफियां प्रदान करेंगे। वे प्रशिक्षुओं की द्विभाषी पत्रिका ‘अंकुर’ का अनावरण भी करेंगे।

अग्निवीर के पहले बैच में 273 महिला सैनिकों सहित कुल 2,600 अग्निवीर शामिल थे, जिन्हें ओडिशा के आईएनएस चिल्का में 16 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद पिछले साल 28 मार्च को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। पहले बैच में वो भी अग्निवीर भी शामिल थे, जो पिछले साल 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर भारतीय नौसेना के गणतंत्र दिवस परेड दल का हिस्सा थे।

दूसरे बैच में 452 महिलाओं सहित लगभग 2200 अग्निवीर थे, जिनकी पासिंग आउट परेड पिछले साल 26 सितंबर को ओडिशा में भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) चिल्का में हुई थी। तीसरे बैच की पासिंग आउट परेड लगभग 2600 अग्निवीरों के सफल प्रशिक्षण के समापन का प्रतीक है, जिसमें महिला अग्निवीर भी शामिल हैं। अब तीसरा बैच मिलने के बाद नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी।

Tags: