उज्बेकिस्तान गए थल सेनाध्यक्ष ने दोनों सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग पर की चर्चा

ताशकंद में लाल बहादुर शास्त्री के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

उज्बेकिस्तान गए थल सेनाध्यक्ष ने दोनों सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग पर की चर्चा

जनरल मनोज पांडे ने ताशकंद में सशस्त्र बल संग्रहालय का भी दौरा किया

नई दिल्ली, 17 अप्रैल (हि.स.)। उज्बेकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर गए थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने दोनों सेनाओं के बीच मौजूदा रक्षा संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की है। दोनों सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने के पहलुओं पर उन्होंने उज्बेकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वार्ता की। जनरल मनोज पांडे ने भारत के दूसरे प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को ताशकंद में उनके स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

थल सेनाध्यक्ष जनरल पांडे ने उज्बेकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रथम उप रक्षा मंत्री और सीजीएस मेजर जनरल खलमुखामेदोव शुक्रत गैरत जेनोविच के साथ बातचीत की। सीओएएस ने उज्बेकिस्तान के उप मंत्री और वायु एवं वायु रक्षा बलों के प्रमुख मेजर जनरल बुरखानोव अहमद जमालो विच से भी मुलाकात करके दोनों सेनाओं के बीच मौजूदा रक्षा संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इसके बाद जनरल मनोज पांडे ने ताशकंद में सशस्त्र बल संग्रहालय का दौरा किया, जहां उज्बेकिस्तान के विभिन्न ऐतिहासिक युगों से संबंधित सैन्य प्रदर्शनियां प्रदर्शित की गई हैं।

यात्रा के दौरान सीओएएस को उज्बेकिस्तान के समृद्ध सैन्य इतिहास और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने सीजीएस के साथ ताशकंद में विक्ट्री पार्क का भी दौरा किया, जो द्वितीय विश्व युद्ध में उज्बेकिस्तान के योगदान और बलिदान की याद दिलाता है। सेंटर फॉर इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज एलएलसी की यात्रा के दौरान उज्बेकिस्तान की रक्षा औद्योगिक एजेंसियों के निदेशकों के साथ बातचीत की। इस सैन्य औद्योगिक परिसर को अनुसंधान और तकनीकी आधुनिकीकरण से तैयार किया गया है।

यात्रा के दौरान जनरल मनोज पांडे ने उज्बेकिस्तान सशस्त्र बल अकादमी के सीजीएस और प्रभारी डी'एफ़ेयर आरिफ़ सईद के साथ उज्बेकिस्तान सशस्त्र बल अकादमी का दौरा किया और सैन्य प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग को और बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया। सीओएएस ने अकादमी में नई सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) लैब का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय सहायता से स्थापित किया गया है।

Tags: